Two killed, one injured in a bear attack in Odisha
File Photo

कोरबा. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरबा जिले (Korba District) में जंगली भालू (Bear) के हमले में एक महिला की मौत हो गई जबकि एक महिला समेत चार अन्य ग्रामीण घायल हो गए। कोरबा जिले के वन विभाग (Forest Department) के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि जिले के कटघोरा वनमंडल के अंतर्गत झाबु गांव के जंगल में भालू के हमले में लक्ष्मनिया बाई (70) की मृत्यु हो गई है तथा एक महिला समेत चार अन्य घायल हो गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि रविवार सुबह ग्रामीण महिलाएं जंगल में झाड़ू बनाने के लिए पत्ता एकत्र करने गई थीं तभी अचानक भालू ने उन पर हमला कर दिया। उन्होंने बताया कि भालू ने पुनिया बाई (55) को गंभीर रूप से घायल कर दिया और लक्ष्मनिया बाई को दांत से खींचते हुए जंगल के भीतर ले गया। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जब घटना की जानकारी मिली तब वन विभाग के कर्मचारी, पुलिस जवान और ग्रामीण घटनास्थल पहुंचे तथा महिला की खोज शुरू की गई।

उन्होंने बताया कि जब ग्रामीण महिला की तलाश में जंगल में थे तब भालू ने ग्रामीणों पर भी हमला कर दिया। उन्होंने बताया कि इस हमले में लक्ष्मनिया बाई के रिश्तेदार परमेश्वर दास महंत (25), विनोद दास (18) और एक अन्य युवक घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि भालू के हमले में महिला लक्ष्मनिया की मृत्यु हो गई थी।

उन्होंने कहा कि भालू के शव के करीब होने के कारण उसे वहां से निकाला नहीं जा सका। बाद में वन विभाग ने बिलासपुर जिले के कानन पेंडारी चिड़ियाघर से जंगली जानवरों को बेहोश करने वाले दल को बुलाया तथा भालू को बेहोश किया गया।

अधिकारियों के मुताबिक भालू के बेहोश होने के बाद सोमवार सुबह महिला के शव को जंगल से बाहर निकाला गया। उन्होंने बताया कि वन विभाग ने हमलावर भालू को पकड़ लिया है तथा उसे कानन पेंडारी चिड़ियाघर भेजा गया है।

अधिकारियों ने बताया कि मृत महिला के परिजनों को तत्काल सहायता राशि 25 हजार रूपए दी गई है। शेष 5.75 लाख रूपए सभी अपौचारिकता पूर्ण होने के बाद दिये जाएंगे। हमले में घायल ग्रामीणों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। (एजेंसी)