kejriwal

Loading

नई दिल्ली: जहां शराब नीति केस (Delhi Liquor Case) में दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejeriwal) को बीते 21 मार्च की शाम CM आवास से ED ने गिरफ्तार कर लिया। बता दें कि, ED की टीम उन्हें 10वां समन देने आई थी, लकिन फिर उन्हें गिरफ्तार किया गया। वहीं इस गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल को ED दफ्तर ले जाया गया। RML अस्पताल से पहुंची डॉक्टरों की टीम ने उनका बाकायदा मेडिकल किया। फिर दिल्ली के CM केजरीवाल की रात ED की लॉकअप में कटी। आज केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में AAP विरोध प्रदर्शन भी करेगी।

अगर आज की बात करें तो केजरीवाल को आज हाईकोर्ट में पेश किया जाएगा। वहीँ पेशी से पहले भी नियमानुसार दिल्ली CM का मेडिकल किया जा सकता है। ED केजरीवाल की रिमांड पाने के लिए के प्रयास करेगी। दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि, केजरीवाल दिल्ली के CM बने रहेंगे। वे जेल से सरकार चलाएंगे।

इधर केजरीवाल की लीगल टीम ने सुप्रीम कोर्ट में अपील कर फौरन सुनवाई की मांग की। इसी मामले में पहले से ED की गिरफ्त में मौजूद BRS नेता के।कविता ने अपनी गिरफ्तारी को SC में चुनौती दी है। उनकी याचिका पर भी आज सुनवाई होनी है।

दरअसल दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा केजरीवाल को एजेंसी की किसी दंडात्मक कार्रवाई से राहत देने से इनकार करने के कुछ ही घंटों बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया।  इससे पहले दिन में न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत और न्यायमूर्ति मनोज जैन की उच्च न्यायालय की पीठ ने संरक्षण के अनुरोध संबंधी केजरीवाल के आवेदन को आज यानी 22 अप्रैल को आगे के विचार के लिए सूचीबद्ध किया है। ऐसे में ED के समन को चुनौती देने वाली उनकी मुख्य याचिका पर भी उआज ही सुनवाई होगी।  

दिल्ली हाईकोर्ट ने ED से केजरीवाल की दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण के अनुरोध संबंधी अर्जी पर अपना जवाब दाखिल करने को भी कहा। उच्च न्यायालय ने कहा, ‘‘हमने दोनों पक्षों को सुना है और हम इस स्तर पर (संरक्षण देने के लिए) इच्छुक नहीं हैं। प्रतिवादी जवाब दाखिल करने के लिए स्वतंत्र है।”  ED ने जांच से संबंधित दस्तावेज अदालत के समक्ष रखे और कहा कि पूछताछ के लिए केजरीवाल को बुलाने के पर्याप्त कारण और सामग्री मौजूद है।अंतरिम राहत के लिए आवेदन केजरीवाल की उस याचिका का हिस्सा है जिसमें पूछताछ के लिए उन्हें जारी किए गए ईडी के समन को चुनौती दी गई है। 

दरअसल गिरफ्तार हुए केजरीवाल ने ED द्वारा जारी नौवें समन के मद्देनजर अदालत का रुख किया है। नौवें समन में केजरीवाल को आज पेश होने के लिए कहा गया था। यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की आबकारी नीति तैयार करने और लागू करने में कथित भ्रष्टाचार और धनशोधन से संबंधित है। इस नीति को बाद में रद्द कर दिया गया था। मामले में ‘आप’ नेताओं मनीष सिसोदिया और संजय सिंह पहले ही न्यायिक हिरासत में हैं।