दिल्ली: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा- ‘आतिशबाजी का धर्म से कोई नाता नहीं, लोगों को सांस लेने दें’

    Loading

    नई दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि आतिशबाजी का धर्म से कोई नाता नहीं, जबकि यह लोगों के जीवन को जरूर प्रभावित करता है। राय ने एक संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि पटाखे जलाने को धर्म से जोड़कर विपक्षी दलों के कुछ नेता प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली सरकार की लड़ाई को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। 

    उन्होंने कहा, ‘‘पटाखे जलाने का धर्म से कोई नाता नहीं है, लेकिन इससे लोगों का जीवन जरूर प्रभावित होता है। कुछ लोग राजनीतिक महत्वाकांक्षाएं पूरी करना चाहते हैं…मैं उनसे हाथ जोड़कर विनती करता हूं कि दिल्ली के बच्चों तथा बुजुर्गों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ ना करें। राजनीति करने के लिए कई मुद्दे हैं….. कृपया लोगों को सांस लेने दें।”

    राय ने कहा, ‘‘दिवाली, दीयों का त्यौहार है, पटाखे जलाने का नहीं।” मंत्री ने कहा कि दिल्ली में दीपावली से एक दिन पहले वायु गुणवत्ता पिछले पांच साल की तुलना में सबसे बेहतर है। राष्ट्रीय राजधानी में अक्टूबर में औसतन वायु गुणवत्ता (एक्यूआई) 173 थी, जो पिछले पांच साल की तुलना में सबसे कम थी। 

    अक्टूबर महीने की औसत एक्यूआई, 2020 में 265, 2019 में 234, 2018 में 269 और 2017 में 284 थी। राय ने कहा, ‘‘अनुकूल मौसम और सरकार के प्रदूषण विरोधी अभियान को लोगों के समर्थन के कारण ही अक्टूबर में पांच साल में सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता रही।” (एजेंसी)