kejeriwal
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) से आ रही बड़ी खबर के अनुसार, लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अब दिल्ली में कल यानी शनिवार से सभी प्राइमरी स्कूल बंद (Primary School Shut) रहेंगे। इसके साथ ही दिल्ली की केजरीवाल सरकार ऑड-ईवन लागू (Odd-Even Rule) करने पर भी फिर से विचार कर रही है। प्राइमरी स्कूल बंद होने के साथ ही इसके अलावा कक्षा 5वीं से ऊपर की सभी कक्षाओं की आउटडोर एक्टिविटीज बंद रहेंगी।

    इसके साथ ही आज  बी  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण की समस्या सिर्फ अकेले दिल्ली में नहीं है, यह पूरे उत्तर भारत में है। साथ ही अब इस समय एक-दूसरे पर उंगली उठाने का नहीं, बल्कि इसका समाधान ढूंढने का है। जिस दिन किसानों को समाधान मिल जाएगा, वे खुद ही पराली जलाना छोड़ देंगे।

    गौरतलब है कि, राजधानी दिल्ली  में गंभीर वायु प्रदूषण के मद्देनजर BJP की दिल्ली इकाई ने शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (आप) नीत राज्य सरकार से दिल्ली में सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश देने की मांग की थी। इतना ही नहीं दिल्ली BJP अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने यह भी कहा था कि अगर केजरीवाल सरकार सभी स्कूल को बंद करने का आदेश जारी नहीं करेगी तो पार्टी अब सड़कों पर उतर अपना प्रदर्शन करेगी। 

    बता दें कि, पराली जलाने और स्थिर वायुमंडलीय परिस्थितियों के कारण निते गुरूवार को राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘अति गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने के करीब था। वहीं वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) के आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने, गैर-आपातकालीन वाणिज्यिक गतिविधियों और ‘सम-विषम’ के आधार पर वाहनों के चलने पर फैसला ले सकती है। इसी के चलते केजरीवाल सरकार ने कल शनिवार से सभी प्राइमरी स्कूल बंद करने का फैसला किया है।