petrol
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Center Government) ने देश की जनता को दिवाली की पूर्व संध्या पर दिवाली का गिफ्ट दिया है। जहां सरकार ने पेट्रोल और डीजल (Petrol- Diesel) पर एक्साइज ड्यूटी (Excise duty) में कटौती की घोषणा की है। बता दें कि पेट्रोल और डीजल पर कल यानी 4 नवंबर से 5 रुपए और 10 रुपए से कम किया जाएगा। 

    अधिकारी ने कहा कि उत्पाद शुल्क में कटौती को लेकर डीजल पर पेट्रोल के मुकाबले दोगुना टैक्स घटाया गया है। जिसका फायदा किसानों को ज्यादा होगा।  उन्होंने कहा कि रबी फसल के सीजन की शुरुआत हो रही है और कृषि के काम में सर्वाधिक डीज़ल पर चलने वाले उपकरण का उपयोग होता है। जिससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। 

    उत्पाद शुल्क की कटौती पर वित्त मंत्रालय ने कहा कि हाल के महीनों में कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक उछाल देखा गया है। जिसके कारण पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतों में मुद्रास्फीति के दबाव के कारण वृद्धि हुई थी। दुनिया ने सभी प्रकार की ऊर्जा की कमी और बढ़ी हुई कीमतों को भी देखा है। 

    वित्त मंत्रालय ने आगे कहा  भारत सरकार ने यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए हैं कि देश में ऊर्जा की कमी न हो और पेट्रोल और डीजल जैसी वस्तुएं हमारी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से उपलब्ध हों। उन्होंने कहा, अर्थव्यवस्था को और गति देने के लिए, भारत सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को उल्लेखनीय रूप से कम करने का निर्णय लिया है। कटौती से खपत को भी बढ़ावा मिलेगा और मुद्रास्फीति कम रहेगी, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग को मदद मिलेगी