harda-blast
हरदा विस्फोट (File Photo)

Loading

इंदौर (मप्र): हरदा के पटाखा गोदाम (Cracker Warehouse) में भीषण विस्फोट (Explosion) के बाद हरकत में आए इंदौर प्रशासन (Indore Administration) ने अलग-अलग गड़बड़ियां मिलने पर पटाखों के दो कारखानों समेत विस्फोटक पदार्थों के कारोबार से जुड़े 20 प्रतिष्ठानों को सील कर दिया। जांच दलों में शामिल अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।  

अधिकारियों ने बताया कि पिछले 36 घंटे के दौरान जिले भर में पुलिस और प्रशासन की संयुक्त जांच मुहिम के दौरान पटाखों और विस्फोटक पदार्थों के कारोबार से जुड़े 20 प्रतिष्ठानों को सील किया गया। अधिकारियों के मुताबिक इनमें राऊ क्षेत्र में पटाखे बनाने वाले दो कारखाने शामिल हैं जहां अलग-अलग मानकों का उल्लंघन पाया गया। उन्होंने बताया कि सील किए वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में से एक पटाखा गोदाम रिहायशी क्षेत्र में था, जबकि अन्य गोदामों में स्वीकृत सीमा से ज्यादा पटाखों का भंडारण पाया गया और वहां सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम भी नहीं थे।  

राऊ क्षेत्र के अनुविभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) राकेश परमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया,‘‘पटाखों के एक गोदाम को प्रशासन की जांच से बचाने के लिए इसके दरवाजे के आगे कबाड़ का ढेर लगा दिया गया था। हमें इस गोदाम में पटाखों के करीब 5,000 बक्से मिले हैं और आगे की कार्रवाई जारी है।” हरदा के पटाखा कारखाने में मंगलवार को भीषण विस्फोट में कम से कम 11 लोगों की जान चली गई और 200 से अधिक व्यक्ति घायल हो गए। 

(एजेंसी)