Harda Fire Incident

Loading

हरदा/भोपाल: मध्य प्रदेश के हरदा शहर में मंगलवार को एक पटाखा कारखाने में विस्फोट (Harda Factory Blast) होने से 11 लोगों की मौत हो गयी जबकि 174 अन्य लोग घायल हुए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि घटना के सिलसिले में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। बताया जा रहा है कि पटाखा फैक्ट्री मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस फैक्ट्री का मालिक राजेश अग्रवाल को राजगढ़ जिले के सारंगपुर हाईवे से गिरफ्तार कर लिया गया है। फैक्ट्री मालिक कार में सवार होकर भागने की फिराक में था। 

पुलिस इस मामले को लेकर फैक्ट्री मालिक राजेश अग्रवाल समेत सोमेश अग्रवाल और रफीक खान से पूछताछ कर रही है। आरोपियों के खिलाफ धारा 304, 308, 34 आईपीसी एवं धारा तीन विस्फोटक अधिनियम कायम कर तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि यह घटना प्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 150 किलोमीटर दूर हरदा शहर के बाहरी इलाके मगरधा रोड पर बैरागढ़ में हुई। राज्य सरकार को लोगों की निकासी के लिए सेना के हेलीकॉप्टर की मदद लेनी पड़ी। 

नर्मदापुरम के आयुक्त पवन शर्मा ने पत्रकारों से कहा, ‘‘अब तक, 174 लोगों को घटनास्थल से बचाया गया है, इनमें से 34 को भोपाल और होशंगाबाद रेफर किया गया, जबकि 140 का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। जिन लोगों को रेफर किया गया था उनमें से एक की मौत की सूचना मिली है, और जिला अस्पताल से 10  लोगों की मौत की सूचना है।” उन्होंने कहा, ‘‘आग बुझा दी गई है और घटनास्थल से मलबा हटाया जा रहा है। मामले की जांच जारी है, लेकिन फिलहाल बचाव अभियान हमारी प्राथमिकता है।” 

हादसे में घायल दो महिलाओं को इंदौर के शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय लेकर आए एम्बुलेंस चालक प्रेमदास बैरागी ने संवाददाताओं को बताया,‘‘पटाखा कारखाने में भीषण विस्फोट से आस-पास की कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है और इनका काफी मलबा बिखरा पड़ा है। इस मलबे में कई लोग दबे हो सकते हैं।” उन्होंने बताया कि वह जिन दो महिलाओं को इंदौर लेकर आए, वे कारखाने के पास रहती थीं और विस्फोट के बाद उड़े पत्थरों की चपेट में आकर घायल हुईं। एक अन्य एम्बुलेंस चालक सतीश दवाणिया ने भी विस्फोट के बाद बिखरे मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई।

पटाखा कारखाने में हुए विस्फोट में घायल भारत सिंह राजपूत (70) को भी इंदौर के एमवायएच में भर्ती कराया गया है। राजपूत के बेटे अजय सिंह राजपूत ने बताया,‘‘हमारा घर इस कारखाने के सामने है। मेरे पिता धमाके के बाद उड़े पत्थर से घायल हुए। मैंने इस कारखाने में कई धमाकों की आवाज सुनी। उस वक्त मैं घर के पास ही था।” राजपूत ने कहा कि विस्फोट में कई लोग हताहत हुए हैं। उन्होंने बताया कि पटाखा कारखाने में कम से कम 50 लोग काम करते थे। अधिकारियों ने ताजा सूचनाओं के हवाले से बताया कि कारखाने में भीषण विस्फोट में घायल पांच लोगों को इंदौर के एमवायएच में भर्ती कराया गया है।