mahakal-lok
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली/उज्जैन. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) उज्जैन (Ujjain) में महाकाल लोक (Mahakal Lok) का लोकार्पण करने जा रहे हैं। इसके लिए समस्त तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आज इस खास पर्व के लिए महाकाल के आंगन को फूलों से सजाया गया है। पूरे शहर में सड़कों पर सजावट के साथ रोशनी भी की गई है।

    इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानकारी देते हुए ट्वीट किया कि, आस्था-अध्यात्म की पावन नगरी उज्जैन एक ऐतिहासिक क्षण का साक्षी बनने जा रही है। आज शाम यहां भव्य और दिव्य ‘श्री महाकाल लोक’ को राष्ट्र को समर्पित करने का सौभाग्य प्राप्त होगा। हर-हर महादेव!

    इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आज शाम 6 बजे से 40 देशों में होगा। इस खास नौके पर गायक कैलाश खेर महाकाल स्तुति गान करेंगे। वहीं, मध्यप्रदेश, गुजरात, झारखंड, केरल समेत 6 राज्यों के कलाकार भी इस दौरान अपनी प्रस्तुति देंगे।

    आज कि तैयारी देख कर लगता है कि, ‘महाकाल लोक’ की भव्यता यहां से पूरी दुनिया देखेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 6.30 बजे 200 संतों की मौजूदगी में इसका लोकार्पण करेंगे। साथ ही इस भव्य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण 40 देशों में होगा। इस कार्यक्रम की भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इंदौर से लेकर उज्जैन तक के 60 किलोमीटर एरिए को आज दुल्हन की तरह सजाया गया है। सुरक्षा में 12 BDS टीम समेत 6 हजार जवानों को तैनात कर दिया गया है।

    ऐसा है प्रधानमंत्री का कार्यक्रम…

    • PM मोदी इंदौर में प्लेन से उतरने के बाद हेलीकॉप्टर से शाम साढ़े 5 बजे उज्जैन पहुंचेंगे। 
    • यहां से वे शाम 6 बजे सीधे महाकाल मंदिर पहुंचेंगे।
    • मंदिर में दर्शन के बाद महाकाल कॉरिडोर के नंदी द्वार पर वे 6.30 बजे पहुंचेंगे और महाकाल लोक को देश को समर्पित करेंगे। 
    • यहां वे पूजन-अर्चन कर खास इलेक्ट्रिक गाड़ी से महाकाल का भव्य पथ देखेंगे।
    • फिर वे कार्तिक मेला ग्राउंड पर सभा को भी संबोधित करेंगे। 
    • PM की सभा 8 बजे से ज्यादा तक भी आज चल सकती है। 
    • चूंकि, उज्जैन से रात में हेलिकॉप्टर के टेक ऑफ की फैसिलिटी नहीं है, ऐसे में PM सड़क मार्ग से वापस इंदौर रवाना होंगे । यहां से दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे।