Sanjay Raut Targets on BJP, Mumbai
सांसद संजय राउत

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र विधान परिषद की विशेषाधिकार समिति के अध्यक्ष प्रसाद लाड ने परिषद के सचिव को पत्र लिखा है। उन्होंने उनसे विधान परिषद के खिलाफ कथित ‘चोरमंडल’ बयान के लिए शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के वरिष्ठ नेता संजय राउत के खिलाफ दायर विशेषाधिकार हनन की शिकायत पर कार्रवाई करने और मामले को राज्यसभा भेजने का अनुरोध किया है।

राउत को फरवरी में महाराष्ट्र विधानसभा को ‘चोरमंडल’ (चोरों की परिषद) बुलाने के लिए विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया गया था। भाजपा MLC राम शिंदे ने राउत के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव पेश किया था।

विधान परिषद सचिव को लिखे पत्र में लाड ने कहा, “यह मुद्दा आपके सामने काफी समय से लंबित है। मैं आपसे एक उचित निर्णय लेने और मामले को राज्यसभा के सभापति (जो देश के उपराष्ट्रपति भी हैं) को तत्काल भेजने का अनुरोध करता हूं।”लाड ने आगे कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर को राउत के खिलाफ इसी तरह का विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव मिला था और इसे 6 अप्रैल को राज्यसभा सभापति को भेजा गया है। उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि विधायक सदनों का कथित तौर पर अपमान करने के लिए राउत के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई होनी चाहिए।”

महाराष्ट्र विधान परिषद की उपसभापति नीलम गोरे ने मार्च में राज्यसभा सदस्य की प्रतिक्रिया को ‘असंतोषजनक’ करार देने के बाद राउत के खिलाफ विशेषाधिकार हनन नोटिस को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को भेजा था। धनखड़ ने मई में इस मामले को राज्यसभा विशेषाधिकार समिति को भेज दिया था।

गौरतलब है कि कोल्हापुर में पत्रकारों से बात करते हुए राउत ने कथित तौर पर ‘विधिमंडल’ (विधायिका) को ‘चोरमंडल’ कहा था। जिसके बाद महाराष्ट्र विधानसभा में हंगामा हुआ था। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राउत के बयान की निंदा करते हुए कहा, “संजय राउत हमें ‘चोरमंडल’ कह रहे हैं। उद्धव ठाकरे भी उसी सदन के सदस्य हैं, तो क्या हम सब चोर हैं?”