Sanjay Raut
संजय राउत (फाइल फोटो)

Loading

मुंबई. शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने ‘महाराष्ट्र भूषण समारोह की त्रासदी’ को लेकर बृहस्पतिवार को दावा किया कि इस में 50 से 75 लोगों की मौत हुई है और आरोपी महाराष्ट्र सरकार मृतकों की वास्तविक संख्या छुपा रही है। नवी मुंबई में हुए इस आयोजन में भीषण गर्मी और तेज धूप के कारण सरकारी आंकड़ों के अनुसार 14 लोगों की मौत हुई और कई अन्य को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। चिलचिलाती धूप में आयोजित कार्यक्रम में काफी संख्या में लोग शामिल हुए थे।

पत्रकारों से बात करते हुए राउत ने कहा कि उन्होंने रायगढ़ जिले के उरण, श्रीवर्धन, रोहा और मानगांव तालुकों से अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बात की, जिन्होंने उन्हें बताया कि खारघर में मरने वालों की वास्तविक संख्या सरकार द्वारा जारी की गई संख्या की तुलना में अधिक है।

समारोह में सामाजिक कार्यकर्ता अप्पासाहेब धर्माधिकारी को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। राज्य सरकार पर मरने वालों की वास्तविक संख्या छिपाने का आरोप लगाते हुए राउत ने कहा, “अगर सभी गांवों (रायगढ़ के तालुकों से) का कुल आंकड़ा देखें तो न्यूनतम 50 और अधिकतम 75 लोगों की मौत हुई है। ‘खोके सरकार’ के लोग अपने घरों में पहुंच गए हैं और अन्य परिवार के सदस्यों की आवाज दबा दी है।”

राज्यसभा सदस्य ने आरोप लगाया, “यह एक क्रूर सरकार है और इसे सत्ता में रहने का कोई अधिकार नहीं है। सरकार को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए।” ‘खोके सरकार’ शब्द का इस्तेमाल एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार का मजाक उड़ाने के लिए उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के नेताओं द्वारा किया जाता है। (एजेंसी)