flipkart

    Loading

    अकोला. एमेजॉन तथा फ्लीपकार्ट यह विदेशी कंपनियां हमारे देश की रिटेल इंडस्ट्री समाप्त करने का प्रयास कर रही हैं. हाल ही में कैट द्वारा सर्वे किया गया है, उसमें जानकारी मिली है कि इन कंपनियों के आक्रमण के कारण हमारे देश का 30 प्रश रिटेल व्यवसाय कम हो गया है. इन कंपनियों के प्रभाव को रोकना बहुत जरूरी है. यह विचार विदर्भ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्रीज की 88वीं वार्षिक आम सभा में प्रमुख अतिथि के रूप में महाराष्ट्र चेम्बर ऑफ कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष ललित गांधी ने प्रकट किए. उन्होंने आगे कहा कि अब धीरे धीरे हर व्यापारी को ऑनलाइन पोर्टल पर उपस्थित रहना जरूरी है. क्यों कि विदेशी कंपनियां कुछ दो तीन वर्षों तक विविध सामग्री आनलाइन सस्ते में देंगी उसके बाद यही कंपनियां सामग्री महंगी कर देंगी. 

    हमारा विरोध जारी है

    ललित गांधी ने आगे कहा कि इन कंपनियों को लेकर भारत सरकार के पास हमारा विरोध जारी है. ई-कॉमर्स पॉलिसी बनाने के लिए एक पार्लियामेन्ट्री कमेटी का गठन किया गया है. आनेवाले लोकसभा के सेशन में इसे मंजूर किए जाने की संभावना है. विदेशी कंपनियां एफडीआई के नियम को तोड़कर काम कर रही है. गलत तरीके से काम करने के कारण पिछले दिनों एमेजॉन को 200 करोड़ रू. की पेनाल्टी लगी है. 

    नई टेक्नॉलाजी की आवश्यकता

    उन्होंने कहा कि अब हमें भी नई टेक्नॉलाजी आत्मसात करनी पड़ेगी. महाराष्ट्र चेम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा एक नया आत्मनिर्भर एप लांच किया जा रहा है जो कि ऑनलाइन शॉपिंग के लिए मददगार रहेगा. उन्होंने कहा कि इसी तरह डिजीटल महाराष्ट्र एप भी तैयार किया जा रहा है. इसी तरह कंपनी क्लस्टर तैयार किया जा रहा है. इसी तरह अब आगे बढ़ने के लिए व्यापारियों द्वारा ग्रुप बनाकर बिजनेस करना जरूरी हो गया है. जिसमें 25 व्यापारी मिलकर ग्रुप बनाकर एक साथ यदि बल्क में खरीदी करते हैं तो उसका लाभ सभी व्यापारियों को अधिक मिलेगा, यह जिला स्तर पर किया जा सकता है. एमेजॉन और फ्लीपकार्ट भी इसी तरह बल्क में खरीदी करती हैं. उन्होंने कहा कि उद्यम आधार का रजिस्ट्रेशन भी जरूरी है. उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी व्यापार, उद्योग के पालक मंत्री के रूप में हमारी मदद करते हैं. उन्होंने हमें राज्य के 36 जिलों का रोड मैप बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है. 

    महाराष्ट्र पांचवें स्थान पर

    उन्होंने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में व्यापार, उद्योग में महाराष्ट्र जो कि प्रथम स्थान पर था अब पांचवें स्थान पर आ गया है. उत्तर प्रदेश तीसरे स्थान पर है. आंध और तेलंगाना भी महाराष्ट्र से आगे निकल गए हैं. इसके लिए सरकार के साथ साथ हम लोगों को भी आत्मचिंतन करना जरूरी हो गया है. उन्होंने बताया कि अमेरिका के एटलांटिक सिटी में अगस्त माह में महाराष्ट्र चेम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा उद्योग, व्यापार परिषद का आयोजन किया जा रहा है. इस तरह का आयोजन पहली बार किया जा रहा है. 

    पूरी निष्ठा से जिम्मेदारी निभाउंगा-निकेश गुप्ता

    इस अवसर पर चेम्बर के नवनिर्वाचित अध्यक्ष निकेश गुप्ता ने कहा कि विदर्भ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्रीज का एक गौरवशाली इतिहास रहा है. इसके अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी अब मुझे सौंपी गयी हैं जो कि मेरे लिए बहुत गौरव की बात है. इस जिम्मेदारी को मैं सभी के सहयोग से पूरी निष्ठा और ईमानदारी से निभाउंगा. 

    मान्यवरों की उपस्थिति

    इस अवसर पर चेम्बर के संस्थापक अध्यक्ष, विदर्भ केसरी ब्रजलाल बियाणी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया. सभी उपस्थित अतिथियों का स्वागत चेम्बर द्वारा किया गया. इस अवसर पर मंच पर अध्यक्ष के रूप में विदर्भ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्रीज के निवर्तमान अध्यक्ष नितिन खंडेलवाल इसी तरह सांगली के उद्योजक रमाकांत मालू, उद्योजिका संगीता पाटिल, आशीष चांदराणा, नीरव वोरा, निखिल अग्रवाल उपस्थित थे. संचालन किशोर बाछुका ने किया, आभार प्रदर्शन राहुल गोयनका ने किया.