Amidst the increasing speed of corona cases in Mumbai, if you are doing covid self-test at home, then definitely keep this in mind
Representative Image

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) में लगातार सामने आ रहे कोरोना (Corona) मामलों के बीच लोगों के खुद ही घर में कोरोना टेस्ट (Corona Test Kits) करने की खबर सामने आने के बाद बीएमसी (BMC) ने बड़ा फैसला लिया है। एक रिपोर्ट के अनुसात, बृहन्मुंबई नगर निगम ने केमिस्टों को निर्देश जारी करने की योजना बनाई है जिसमें वे मेडिकल स्टोर (Medical Stores) से स्व-परीक्षण कोविड किट खरीदने वाले लोगों का रिकॉर्ड रखें कि वे कोविड से संक्रमित हैं या नहीं। यह कदम तब उठाया गया जब यह देखा गया कि लोग स्व-परीक्षण कोविड किट की वेबसाइट पर अपना नाम दर्ज नहीं कर रहे हैं और नगर निगम से अपनी कोविड टेस्ट रिपोर्ट छिपा रहे हैं।

    फ्री प्रेस जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, प्रक्रिया के अनुसार, एक व्यक्ति जो एक केमिस्ट से सेल्फ-कोविड किट खरीदता है, उसे किट के रैपर पर दिए गए कोड को स्कैन करना होगा और कंपनी की वेबसाइट या ऐप पर अपनी स्थिति रिपोर्ट दर्ज करनी होगी। कंपनी तब पॉजिटिव रोगियों के बारे में निगम को सूचित करता है। हालांकि, यह देखा गया है कि बहुत से लोग अपनी कोरोना रिपोर्ट अपलोड नहीं कर रहे हैं इसलिए प्रशासन ने निर्माता, वितरक और केमिस्ट को नाम और संख्या का उल्लेख करते हुए एक रिकॉर्ड या नोट रखने के लिए कहने का फैसला किया है। 

    अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया है कि, हमें जानकारी मिली कि अब तक तीन लाख नागरिकों ने सेल्फ टेस्ट किट खरीदी है और उसमें से 98,000 लोगों ने अपनी जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। इनमें 3,149 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। बता दें कि, दिसंबर 2021 से कई लोग खांसी, जुकाम और बुखार से पीड़ित हैं। इसके अलावा, दिसंबर के बाद से कोविड के मामलों की संख्या में भी वृद्धि हुई है।