ST Bus
File Photo

Loading

अमरावती. अमरावती जिले के यात्रियों का आवागमन करनेवाली एसटी महामंडल को करीब 500 बसेस की आवश्यकता रहने पर जिले में केवल 343 बसे रास्तों पर दौड़ रही है. इसके अलावा बीते 6 महीने में 32 बसेस कालबाह्य होने से उनकी यात्रा रोक दी गई है. जिससे 151 बसेस की मांग एसटी महामंडल ने सरकार से करने की जानकारी विभागीय नियंत्रक नीलेश बेलसरे ने दी है.

जिले में है 8 डिपो 

जिले में एसटी महामंडल के 8 डिपो हैं, इस 8 एसटी डिपो से वर्षभर में करोड़ों का उत्पन्न एसटी महामंडल को होता हैं. वर्तमान में निजी बसेस की स्पर्धा शुरू रहने से इसकी तुलना में एसटी महामंडल ने भी दूरदराज की यात्रा के लिए शिवशाही जैसी बसेस शुरू की है. इसके अलावा स्लीपर बसेस भी एसटी महामंडल ने दौड़ाई है. बावजूद जिले के 8 डिपो में 343 बसेस मार्ग पर दौड़ रही है. कुछ बसेस कबाड़ स्थिति में हैं. जिससे जिले में 500 से 550 बसेस की आवश्यकता है.

जिले को सरकार की ओर से 24 नई बसेस मिली है, लेकिन पिछले 6 महीने में 32 बसेस कालबाह्य हुई हैं. जिससे अब दोबारा बसेस की आवश्यकता आन पड़ी है. 151 नई बसेस की मांग जिले की ओर से सरकार से की गई है, लेकिन फिलहाल सरकार इस ओर अनदेखी करने का चित्र दिखाई दे रहा है. 

ग्रीष्मकाल का नियोजन बिगड़ा

वर्तमान में ग्रीष्मकाल के दिन रहने से शादी समारोह, चुनाव रहने से अतिरिक्त बसों की आवश्यकता है. लेकिन कम बसेस की वजह से एसटी महामंडल को समस्याओं का सामना करना पड़ता है.