MP Navneet Rana meets Umesh Kolhe's Family
ANI Photo

    Loading

    अमरावती. महाराष्ट्र (Maharashtra) के अमरावती (Amravati) से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा (Independent MP Navneet Rana) ने केमिस्ट उमेश कोल्हे (Umesh Kolhe Murder Case) के परिजनों से मुलाकात की, जिनकी 21 जून को शहर में उनके स्कूटर पर तीन लोगों ने चाकू मारकर हत्या कर दी थी। नवनीत राणा ने कोल्हे की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए पीड़ित परिवार से मिलकर सांत्वना दी।

    गौरतलब है कि उमेश ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर कथित तौर पर कुछ टिप्पणी की थी, जिसमें दूसरे समुदाय के सदस्य भी थे। जिसके बाद उनमें से कुछ लोगों ने उमेश को मौत के घाट उतारने की साजिश रची। 21 जून की रात उमेश जब अपनी दुकान बंद कर दोपहिया वाहन से घर लौट रहे थे तभी हत्यारों ने उनका पीछा किया और रात करीब 10 से 10:30 बजे के बीच उनकी हत्या कर दी। इस मामले में पुलिस ने हत्याकांड के मास्टरमाइंड इरफान शेख समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया है।

    इरफान शेख को रविवार को अमरावती की एक अदालत में पेश किया गया, जहां उसे सात जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। वहीं, पुलिस अब उस गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) के बैंक खातों की जांच कर रही है, जिसमें आरोपी एक निदेशक है।

    एक अधिकारी ने बताया कि राजस्थान के उदयपुर शहर में दर्जी कन्हैयालाल और अमरावती में केमिस्ट उमेश कोल्हे (54) की हत्याओं के बीच समानताएं हैं, क्योंकि उन दोनों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पूर्व पदाधिकारी नुपुर शर्मा का समर्थन करते हुए सोशल मीडिया पर संदेश डाले थे। पैगंबर मोहम्मद के बारे में टिप्पणी करने को लेकर भाजपा ने शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया था।

    इससे पहले, केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया था कि अमरावती मामले की जांच राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) को सौंप दी गई है। हालांकि अमरावती की पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने कहा कि, “मामले की जांच एनआईए को सौंपे जाने के संबंध में अब तक हमें कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। सोमवार तक हमें आदेश प्राप्त हो जाएगा, जिसके बाद हम जांच को औपचारिक रूप से केंद्रीय एजेंसी को सौंप देंगे क्योंकि प्रक्रियात्मक औपचारिकताओं में कुछ समय लगता है।

    बता दें कि एनआईए दर्जी कन्हैयालाल की हत्या की भी जांच कर रही है। कड़ी सुरक्षा के बीच अमरावती जिला एवं सत्र अदालत ले जाने से पहले, एनआईए की एक टीम ने रविवार सुबह शहर कोतवाली पुलिस थाने में खान से पूछताछ की।

    इससे पहले पुलिस ने उमेश कोल्हे हत्याकांड में छह अन्य लोगों मुदस्सर अहमद उर्फ सोनू रजा शेख इब्राहिम (22), शाहरुख पठान उर्फ बादशाह हिदायत खान (25), अब्दुल तौफीक उर्फ नानू शेख तस्लीम (24), शोएब खान उर्फ भूर्या साबिर खान (22), आतिब रशीद आदिल रशीद (22) और डॉ यूसुफ खान बहादुर खान (44) को कोल्हे की हत्या के सिलसिले में गिरफ्तार किया था।