Aurangabad municipal commissioner Astik Kumar Pandey

औरंगाबाद. ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ (‘Pradhan Mantri Awas Yojana’) के पीएमसी ( PMC) आर्क एसोसिएट को दिया हुआ कन्सलटन्सी का काम रद्द करने के आदेश मनपा प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय (Manpa Administrator Astik Kumar Pandey)  ने दिया. ‘रमाई आवास योजना’ और  ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ का जायजा बैठक प्रशासक पांडेय के अध्यक्षता में संपन्न हुआ. उक्त बैठक प्रशासक पांडेय ने यह आदेश दिया.

बैठक में अतिरिक्त आयुक्त बीबी  नेमाने, उपायुक्त सुमंत मोरे, तांत्रिक कक्ष प्रमुख प्रधानमंत्री आवास योजना खमर शेख, उपअभियंता श्रीरामदासी, कनिष्ठ अभियंता कुमारी आरती  नवगिरे, तांत्रिक तज्ञ कपाडे और मुंडे उपस्थित थे. प्रधानमंत्री आवास योजना की जायजा बैठक में प्रशासक पांडेय को यह बात सामने आए कि पीएमसी आर्क एसोसिएट का काम समाधानकारक नहीं है. आज तक पीएमसी एजेंसी ने काम को गति नहीं दी है. इस पर प्रशासक पांडेय ने सख्त नाराजगी जताते हुए आर्क एसोसिएट के साथ किया हुआ करार रद्द करने के आदेश दिया. 

कोई भी प्रकरण प्रलंबित न रखने के आदेश 

प्रशासक पांडेय ने ‘रमाई आवास योजना’ के अंतर्गत जमा निधि तत्काल पात्र लाभार्थियों को वितरित कर और अधिक निधि पाने के लिए सरकार से डिमांड करना, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार की नई नीति के अनुसार 150 स्केवेयर फिट जमीन पर निर्माण कार्य  के लिए नगर रचना विभाग के परमिशन की जरुरत नहीं है. इसको लेकर नगर रचना विभाग ने इस योजना के अंतर्गत निर्माण कार्य की इजाजत के लिए कोई भी प्रकरण प्रलंबित  न रखने के आदेश दिए. घटक क्रमांक-2 यानी कर्ज से जुड़ा हुआ ब्याज अनुदान के आवेदनकर्ता के लिए बैंकर्स समिति को संपर्क कर उन्होंने आज तक कितने आवेदन कर्ताओं को लाभ दिया हैं, इसकी जानकारी लेना और अधिक से अधिक आवेदन कर्ताओं को इसका लाभ प्राप्त कराकर देने के लिए समिति ने प्रयास करने के निर्देश दिए. घटक क्रमांक 4 – व्यक्तिगत स्वरुप का घरकुल निर्माण कार्य के अंतर्गत अधिक से अधिक आवेदन कर्ताओं को लाभ देना, घटक क्रमांक 3 निजी हिस्सेदारी द्वारा सस्ती घरों की निर्माण कर इसके अंतर्गत लाभार्थियों के लिए जिलाधिकारी ने जमीन प्रदान करते ही गृह प्रकल्प निर्माण के लिए कार्रवाई करना, इस योजना के लिए जिलाधिकारी के पास जमीन उपलब्ध कराने के लिए तत्काल प्रस्ताव भेजने के निर्देश मनपा प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय ने यहां दिए.