Aurangabad Municipal Corporation

    Loading

    औरंगाबाद : स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 (Swachh Survekshan 2022) के संबंध में औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) की ओर से विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं। महानगरपालिका  प्रशासक (Municipal Administrator) और कमिश्नर (Commissioner ) आस्तिक कुमार पांडेय (Astik Kumar Pandey) ने औरंगाबाद नगर निगम (Aurangabad Municipal Corporation) को शहर (City) में निर्माण और विध्वंस अपशिष्ट (Demolition Waste) (सी एंड डी) के संग्रहण के लिए तत्काल व्यवस्था लागू करने का निर्देश दिया है।

    शहर में उपरोक्त कार्यों के लिए नगर नियोजन विभाग द्वारा नियमित आधार पर 24×7 आधार पर नए भवन का निर्माण कर निर्माण कार्य किया जाएगा।अलग कंट्रोल रूम, वाहन, चालक, वर्कशॉप और पंचर यूनिट के कर्मचारियों को इसके लिए नियुक्त किया गया है।

    नियंत्रण कक्ष : नियंत्रण कक्ष संपर्क नंबर 8551058080

    यांत्रिक कार्यशाला में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। ऊपर उल्लिखित नंबर कंट्रोल रूम से होगा और एक अलग मोबाइल कार्यालय के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। नगर नियोजन विभाग द्वारा अधिकारिक भवन अनुज्ञा देते समय सी एण्ड डी शुल्क का भुगतान कर निर्माण अनुज्ञा प्राप्त स्थान पर ही अपशिष्ट निर्माण सामग्री उठाई जाएगी। प्राप्त शिकायतों को दर्ज कर शिकायत का स्थान दर्ज कर संबंधित चालक को शिकायत अग्रसारित किया जाएगा, शिकायतकर्ता का नाम और मोबाइल नंबर नागरिक ऊपर उल्लिखित हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए, दो जेसीबी और चार टिपर 24×7 सी एंड डी लेने के लिए दो शिफ्टों में सुबह 6.00 बजे से शाम 6.00 बजे और शाम 6.00 बजे से सुबह 6.00 बजे तक काम करेंगे।

    छोटी से छोटी गली में मलबा उठाने के लिए चार मेगा हॉपर

     प्रशासक के आदेश के अनुसार, मलबा उठाने के  लिए वाहनों को दो धारियों अर्थात् गहरे नीले और गहरे पीले रंग में रंगा जाएगा। इन वाहनों का उपयोग सी एंड डी संचालन से संबंधित किसी अन्य कार्य के लिए नहीं किया जाएगा। कंट्रोल रूम से प्राप्त शिकायतों को हल करने के लिए वास्तविक कार्य दो घंटे के भीतर शुरू किया जाना है और योजना का आदेश दिया गया है।

    वाहन 24×7 आधार पर संचालित होंगे

    इन काम को कर रहे वाहनों के पंक्चर की मरम्मत के लिए एक पंचर यूनिट दस्ते को नियुक्त किया गया है। उप अभियंता (यांत्रिकी) को बताया कि  प्रशासक और  कमिश्नर आस्तिक कुमार पाण्डेय के आदेशानुसार कार्यपालन मंत्री डीके पंडित के मार्गदर्शन में यांत्रिक विभाग के अधिकारी और कर्मचारी यकामी में कार्यरत रहेंगे।