औरंगाबाद में बीबी मकबरा रोड को किया गया अतिक्रमण मुक्त

    Loading

    औरंगाबाद : औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) द्वारा इन दिनों हाईकोर्ट (High Court) के निर्देश पर अवैध केबल हटाव मुहिम युद्धस्तर पर चलाई जा रही है। साथ ही G-20 की तैयारियों में महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. अभिजीत चौधरी (Municipal Commissioner Dr. Abhijeet Chaudhary) के आदेश पर अतिक्रमण विभाग (Encroachment Department) के अतिरिक्त आयुक्त रविन्द्र निकम के मार्गदर्शन में मंगलवार को पूरे विश्व में मिनी ताजमहल के रुप में मशहुर बीबी का मकबरा मार्ग पर अतिक्रमण मुहिम चलाकर 30 अतिक्रमण जमीन दोंज किए गए। 

    बता दें कि शहर में फरवरी महीने के अंत में जी-20 परिषद का आयोजन किया गया है। परिषद के लिए विश्व भर से आनेवाली महिला प्रतिनिधि मंडल के सदस्य शहर के ऐतिहासिक स्थलों का दौरा करेंगे। जिसमें पूरे विश्व में मिनी ताजमहल के रुप में मशहुर बीबी का मकबरा रोड पर मंगलवार को विशेष अतिक्रमण हटाव मुहिम चलाकर अतिक्रमण हटाए गए। अतिरिक्त आयुक्त रविन्द्र निकम ने बताया कि बेगमपुरा चौक से मकबरा रोड पर नागरिकों ने 15 बाय 15, 10 और 5 बाय 30 के कच्चे शेड बनाए थे। कई स्थानों पर कच्चे दुकानों का अवैध निर्माण कर व्यवसाय जारी था। यह सभी अतिक्रमण शहर के प्रमुख ऐतिहासिक स्थल बीबी का मकबरा रोड पर होने के चलते यहां आने वाले पर्यटकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। पर्यटकों को राहत देते हुए अतिक्रमण हटाए गए। 

    अतिक्रमण हटाने को लेकर कई बार आगाह किया गया था 

    अतिरिक्त आयुक्त रविन्द्र निकम ने बताया कि अतिक्रमण धारकों को कई बार मौखिक आदेश देकर अतिक्रमण हटाने के लिए आगाह किया गया था। परंतु, अतिक्रमण धारक इस ओर अनदेखी कर रहे थे। मंगलवार को महानगरपालिका प्रशासन द्वारा विशेष कार्रवाई करते हुए जेसीबी की सहायता से अतिक्रमण हटाए गए। गत महीने कलेक्टर आस्तिक कुमार पांडेय ने इस परिसर का दौरा किया था, तब उन्होंने महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. अभिजीत चौधरी को  अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए थे। उसके तहत मंगलवार को यह कार्रवाई की गई। कार्रवाई अतिरिक्त आयुक्त रविन्द्र निकम के मार्गदर्शन में पदनिर्देशित अधिकारी वसंत भोये, इमारत निरीक्षक सैयद जमशीद, रवीन्द्र देसाई और पुलिस कर्मचारियों ने पूरी की। अंंत में अतिरिक्त आयुक्त रविन्द्र निकम ने बताया कि सोमवार से टाउन हॉल परिसर में स्थित लाल मस्जिद और मकाई गेट परिसर में फैले अतिक्रमण हटाए जाएंगे।