Arif Naseem Khan

Loading

छत्रपति संभाजीनगर: पिछले कुछ दिनों से संभाजीनगर (Sambhajinagar) सहित पूरे महाराष्ट्र में एक विशेष समुदाय को निशाना बनाकर झड़प कराने का षडयंत्र सत्ता पाने के लिए खेला जा रहा है। रामनवमी की पूर्व रात शहर के किराडपुरा (Kiradpura) परिसर में हुई घटना के एक माह बाद भी पुलिस यह पता लगाने में नाकाम साबित हुई कि आखिर वहां झड़प क्यों हुई? ऐसे में इस घटना की हाईकोर्ट (High Court) की सिटिंग जज से जांच कराने की मांग महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्याध्यक्ष और राज्य के पूर्व मंत्री आरिफ नसीम खान (Arif Naseem Khan) ने आयोजित प्रेस वार्ता में की।

आरिफ नसीम खान ने शहर के सीपी  मनोज लोहिया से किराडपुरा झड़प को लेकर मुलाकात कर इस घटना में बेगुनाह युवकों को गिरफ्तार न करने की मांग करने के साथ ही यह घटना क्यों हुई? इसकी तह तक जाने की मांग की। उसके बाद आयोजित प्रेस वार्ता में पूर्व मंत्री ने किराडपुरा में हुई घटना एक सुनियोजित षडयंत्र होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि रामनवमी की पूर्व रात करीब 9:30 और 11 बजे दो बार दो समुदाय के युवकों के बीच विवाद हुआ। उस विवाद को पुलिस ने अनदेखी करने से देर रात वहां बड़ी घटना हुई। 

महाराष्ट्र में चरमाराई कानून व्यवस्था 

किराडपुरा में हुए झड़प के बाद इसे जल्द काबू पाने के लिए पुलिस द्वारा की गई अनदेखी पर भी आरिफ नसीम खान ने सवाल उठाते हुए आरोप लगाया कि पिछले कुछ माह से राज्य में कानून व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गयी है। राज्य में हेट स्पीच देने की घटनाओं में निरंतर इजाफा हो रहा हैं। सुप्रीम कोर्ट ने हेट स्पीच मामले को गंभीरता से लेकर देश के हर राज्य के पुलिस को खुद संज्ञान लेकर मामले दर्ज करने के आदेश दिए हैं। इसके बावजूद शहर में 19 मार्च को अन्य राज्य के नेता आकर यहां हेट स्पीच देते है। उस समय शहर के तत्कालीन सीपी डॉ. निखिल गुप्ता भी वहां उपस्थित थे, परंतु उन्होंने इसे गंभीरता से नहीं लिया। किराडपुरा में हुए झड़प को एक माह से अधिक समय गुजरा है। आखिर यहां झड़प क्यों हुई? इसके तह तक आज तक पुलिस ने पहुंचने को लेकर आरिफ नसीम खान ने शक जताते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों से शहर सहित पूरे राज्य में पुलिस का जुल्म बढ़ा है। मराठवाडा में एक विशेष समुदाय के लोगों को निशाना बनाकर हमले किए जा रहे है। इसके बावजूद पुलिस आंखें बंद कर तमाशा देख रही है।

सत्ता पाने के लिए झड़प कराने का षडयंत्र 

पूर्व मंत्री ने आरोप लगाया कि कुछ दलों  द्वारा फिर से सत्ता पाने के लिए झड़प कराने का षडयंत्र खेला जा रहा हैं। ऐसे में कांग्रेस  नेताओं के एक टीम ने मंगलवार को राज्य के गर्वनर से मुलाकात कर औरंगाबाद के किराडपुरा सहित मराठवाडा में हुए विविध घटनाओं से अवगत कराते हुए उनके समक्ष राज्य में चरमराती कानून व्यवस्था पर चिंता जताई है। उन्होंने खारघर में हुई घटना के लिए राज्य की शिंदे-फडणवीस सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि राजनीतिक स्वार्थ को पूरा करने के लिए लोगों पर जुल्म ढहाया जा रहा है। हर क्षेत्र में राज्य सरकार नाकाम होने के चलते साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़कर महाराष्ट्र में हालत बिगाड़ने का प्रयास जारी होने का आरोप पूर्व मंत्री आरिफ नसीम खान ने लगाया। प्रेस वार्ता में कांग्रेस शहर अध्यक्ष शेख यूसुफ, वरिष्ठ नेता इब्राहिम पठान, प्रवक्ता डॉ. पवन डोंगरे, पूर्व सभापति इब्राहिम भैय्या पटेल, पूर्व नगरसेवक अफसर खान आदि उपस्थित थे।