वर्टिकल गार्डन देख खुश हुए महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. चौधरी, अधिकारियों को दिए निर्देश

    Loading

    औरंगाबाद : महानगरपालिका (Municipal Corporation) द्वारा इन दिनों शहर के विविध इलाकों में वर्टिकल गार्डन (Vertical Garden) का निर्माण करने का सिलसिला जारी है। महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी (Dr. Abhijit Choudhary) ने शहर के जिन इलाकों में वर्टिकल गार्डन स्थापित किए जा रहे है, उन इलाकों का दौरा किया। वर्टिकल गार्डन का काम देखकर डॉ.चौधरी काफी प्रसन्न हुए, उन्होंने मुख्य उद्यान अधिकारी विजय पाटिल और कनिष्ठ अभियंता गोपीचंद चांडक के कार्य की प्रशंसा की।

    विविध स्थानों पर वर्टिकल गार्डन का निर्माण किया जा रहा

    निले आकाश के लिए 7 सितंबर यह दिन अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ हवा के रुप में मनाया जाता है। इसके उपलक्ष्य में महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. अभिजीत चौधरी ने जिन इलाकों में वर्टिकल गार्डन स्थापित किए गए, उन इलाकों का दौरा किया। इस जायजा के दौरान वर्टिकल गार्डन में लगाए गए पौधों की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजामात करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बता दे कि केंद्र सरकार पुरस्कृत 15 वें वित्त आयोग के सीपीबीसी योजना से शहर में हवा की गुणवत्ता सुधारने के लिए महानगरपालिका की ओर से कई काम हाथ में लिए गए है। इसमें राष्ट्रीय शुद्ध हवा कार्यक्रम के अंतर्गत विविध स्थानों पर वर्टिकल गार्डन का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए 1 करोड़ रुपए खर्च करने के लिए प्रशासकीय मान्यता प्राप्त है। इसमें बाबा पेट्रोल पंप चौक में निर्माण किए गए वर्टिकल गार्डन का काम पूरा हो चुका है। इसके अलावा सारस्वत बैंक नागेश्वर वाड़ी रास्ता, सरस्वती भुवन रास्ता, औरंगपुरा सब्जी मंडी रास्ता, मेवाड होटल रास्ता, वज्द ममोरियल हॉल  के निकट स्थित पुल के जाली पर वर्टिकल गार्डन के निर्माण का काम प्रगति पथ पर है।

    साथ ही राष्ट्रीय शुद्ध हवा कार्यक्रम के अंतर्गत शहर के मुख्य चौराह में फव्वारों का निर्माण करने के लिए तीन करोड़ का प्रावधान किया हुआ है। कमिश्नर के इस दौरे में महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त बीबी नेमाने, शहर अभियंता सखाराम पानझडे, घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष प्रमुख सोमनाथ जाधव, उप अभियंता आरएन संधा, जनसंपर्क अधिकारी तौसिफ अहमद उपस्थित थे।