beed-remains
खुदाई के दौरान 2 मंदिरों के अवशेष मिले (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Loading

 
छत्रपति शिवाजीनगर: महाराष्ट्र (Maharashtra Politics) के बीड (Beed News) जिला स्थित अंबाजोगाई (Ambajogai) के निकट सकलेश्वर मंदिर में जारी खुदाई के दौरान राज्य सरकार के पुरातत्व विभाग को दो मंदिरों के अवशेष मिले हैं। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि बाराखंबी के नाम से भी प्रसिद्ध सकलेश्वर मंदिर का निर्माण 1228 ईस्वी में यादव राजवंश ने कराया था, जो पहले मिले एक अभिलेख के अनुसार देवगिरि किले से शासन करते थे।

राज्य पुरातत्व विभाग के सहायक निदेशक अमित गोटे ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “खुदाई 15 मार्च को शुरू हुई और 100-100 वर्ग फुट के 14 खंदक बनाए गए। हमें दो मंदिरों के अवशेष मिले हैं। इनमें से एक खोलेश्वर है, जिसका नाम यादव सैन्य नायक के नाम पर है। हमें कुछ ईंट मिली हैं, जिससे यह पता चलता है कि मंदिरों के शिखर थे। इसके अलावा, मूर्तियों के हाथ और पैर जैसे कुछ हिस्से मिले हैं।”  

उन्होंने कहा कि उसी परियोजना के तहत हम अंबाजोगाई में प्राचीन स्मारकों का सर्वेक्षण करेंगे, जिससे क्षेत्र को “विरासत गांव” का दर्जा हासिल करने में मदद मिलेगी। गोटे ने बताया, ”अंबाजोगाई शहर को पहले अमरापुर, जयंतीपुर, जोगायम्बे के नाम से भी जाना जाता था। इसे हैदराबाद के निजाम के शासनकाल के दौरान मोमिनाबाद के नाम से भी जाना जाता था। इसमें हत्थीखाना, दासोपंत मंदिर, योगेश्वरी मंदिर जैसे अन्य स्मारक भी हैं।” 

(एजेंसी)