CSMSS College Of Agriculture

    Loading

    औरंगाबाद: स्थानीय छत्रपति शाहू महाराज शिक्षण संस्था (CSMS) कृषि महाविद्यालय (Agricultural College) के 1,115 छात्रों (Students) का नौकरी (Jobs) के लिए विभिन्न पदों पर चयन हुआ है। कम समय में सीएसएमएस शिक्षण संस्था के इस महाविद्यालय ने सफलता हासिल की है। 

    शिक्षण संस्था के सचिव पदमाकर मुले की  संकल्पना से इस महाविद्यालय की स्थापना 2006 में की गई थी। महाविद्यालय में प्रवेश लेनेवाले छात्रों के लिए विविध उपक्रमों पर अमलीजामा पहनाया गया। समुपदेशन कक्ष, स्पर्धा परीक्षा मंच की स्थापना की गई। रोजगार और समुपदेशन कक्ष द्वारा विविध क्षेत्र के तज्ञों का मार्गदर्शन, कौशल्य विकास के लिए प्रशिक्षण शिविर, खेती आधारित उद्योग, प्रगतिशील किसान और संशोधन केन्द्रों के दौरे आदि उपक्रमों पर अमलीजामा पहनाया गया। इसलिए करीब 1,115 छात्रों नौकरी में सम्मानित पद मिलने की जानकारी महाविद्यालय द्वारा दी गई। 

    बैकिंग क्षेत्र में भी छात्रों का चयन 

    महाविद्यालय के प्रथम स्नातक टूकडी का छात्र सणीदेव चौधरी के  प्रथम प्रयास में भारतीय प्रशासन सेवा परिक्षेत्र में वन अधिकारी  पद पर चयन हुआ। 13 छात्र कृषि सहायक पदों पर चयनित हुए। 200 से अधिक छात्र विविध स्पर्धा परीक्षा में सफल होकर सरकारी सेवा में शामिल हुए है। बैकिंग क्षेत्र में भी छात्रों का चयन हुआ है। 94 छात्र विविध राष्ट्रीय कृत बैकों में, 80 से अधिक छात्र निजी बैकों में, 384 छात्रों ने  निजी क्षेत्र के बीज, खाद, कृषि रसायन, उपकरण कंपनियों में नौकरी पायी है। साथ ही महाविद्यालय में शिक्षा हासिल किए हुए 60 से अधिक छात्र प्रगतिशिल और आधुनिक खेती कर हैं। इन छात्रों को कृषि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. दत्ताराम शेलके का मार्गदर्शन समय-समय पर मिल रहा है।