W20 प्रतिनिधियों ने औरंगाबाद हेरिटेज टूर में वेरुल गुफाओं और बीबी मकबरे की सराहना की

Loading

औरंगाबाद : जी-20 (G20) (वुमन-20) प्रतिनिधि मंडल (Delegation) ने वेरुल गुफाओं (Verul Caves) के विश्व विरासत स्थल का दौरा किया। प्रतिनिधि मंडल ने गुफाओं का निरीक्षण करते हुए कैलास मंदिर और विभिन्न नक्काशीदार गुफाओं, हस्तशिल्प आदि की भी सराहना की। साथ ही वेरूल गुफाओं को देखकर प्रतिनिधि मंडल के चेहरों पर संतोष दिखाई दे रहा था। प्रतिनिधिमंडल का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। निरीक्षण के दौरान गाइड ने विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को उनकी भाषा में वेरुल गुफा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जानकारी सुनने और कला का निरीक्षण करने के बाद प्रतिनिधिमंडल ने उस समय की कलाकृति के निर्माण पर भी आश्चर्य व्यक्त किया। शिष्टमंडल के साथ औरंगाबाद जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी विकास मीणा, पुलिस अधीक्षक मनीष कलवानिया, अपर जिला अधिकारी डॉ. अनंत गव्हाणे, जिला प्रशासन, पुरातत्व विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

बीबी का मकबरा भी देख हुए आश्चर्यचकित                           

दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए शहर पहुंचे प्रतिनिधि मंडल की महिला प्रतिनिधियों ने मंगलवार की सुबह ऐतिहासिक स्मारक बीबी का मकबरा का दौरा किया। इस अवसर पर भारतीय पुरातत्व विभाग द्वारा अतिथियों का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया। उन्होंने मकबरे की सुंदरता और क्षेत्र में ऐतिहासिक वास्तुकला को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की।

इस मौके पर प्रतिनिधि मंडल ने ग्रुप फोटोशूट भी कराया। इस अवसर पर इंटक संस्था के प्रतिनिधियों ने विदेशी पर्यटक महिलाओं को इस संरचना की जानकारी दी। समाधि क्षेत्र में सभी संबंधित प्रतिनिधियों का उत्साहपूर्ण वातावरण में स्वागत किया गया। इसके बाद उनके लिए चाय-पानी का कार्यक्रम रखा गया। सभी विदेशी मेहमानों ने तरह-तरह के खाने का लुत्फ उठाया। ‘अंतरराष्ट्रीय अनाज पोषक वर्ष’ होने के कारण इसमें विशेष अनाज शामिल थे। चना, मटकी, ज्वार से बने खाद्य पदार्थ थे। इस अवसर पर महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त बीबी  नेमाने, पुरातत्व अधीक्षक भगत, उपविभागीय अधिकारी  रामेश्वर रोडगे, उपविभागीय अधिकारी स्वप्निल मोरे, तहसीलदार शंकर लाड सहित पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 

औरंगाबाद की गुफाओं का भी किया दौरा 

जी-20 शिखर सम्मेलन के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज औरंगाबाद की गुफाओं का भी दौरा किया। प्रतिनिधि मंडल में शामिल सभी विदेशी महिला अतिथि सचमुच इस विरासत से अभिभूत थीं। चूंकि प्रतिनिधि मंडल औरंगाबाद गुफाओं का दौरा करने जा रहा था, सौंदर्यीकरण के कारण पूरा गुफा क्षेत्र और अधिक सुंदर लग रहा था। गुफा की ओर जाने वाली सड़क के दोनों ओर सुंदर रंगोली बनाकर सड़क की सुंदरता को निहारा गया। तीन वातानुकूलित बसों में सवार महिला अतिथियों के सुबह गुफा के तल पर पहुंचने के बाद नौवारी वेश में युवतियों ने उन पर पुष्प वर्षा की और उन्हें गुलाब का फूल भेंट किया। गुफा तक पहुंचने के लिए लाल कालीन बिछाया गया था। पुरातत्व विभाग, जिला और महानगरपालिका प्रशासन के अधिकारियों ने भी उनका स्वागत किया। मुख्य गुफा क्षेत्र में पहुंचने के बाद सभी महिलाएं गुफा के सौंदर्य को देखकर चकित रह गईं। इस समय मौजूद गाइड ने आगंतुकों को प्राचीन गुफा के प्रत्येक भाग के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस प्राचीन विरासत को पहले के बाद कई लोगों ने सराहा था।