APMC-Onion

Loading

लाखनी. लाखनी-साकोली बाजार समिति के चुनाव में भाजपा-राष्ट्रवादी समर्थित पैनल के 14 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. कांग्रेस समर्थित उम्मीदवारों का इस चुनाव में महज 4 सीटों पर ही विजय प्राप्त हुई है. प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले का क्षेत्र होने के कारण इस चुनाव को महत्वपूर्ण माना जा रहा था. लेकिन पूर्व मंत्री परिणय फुके की कड़ी मेहनत से भाजपा राष्ट्रवादी कांग्रेस समर्थित पैनल के उम्मीदवारों की जीत हूई है. वैसे तो वर्ष 2009 से यह बाजार समिति भाजपा समर्थित पैनल के कब्जे में है. उस वक्त नाना पटोले भाजपा खेमे से जुड़े हुए थे यह उल्लेखनीय है.

नागपुर जिले के साथ महाराष्ट्र का ध्यान भंडारा जिले में लाखनी-सकोली कृषि उपज मंडी समिति के चुनाव पर था. क्योंकि यह कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले का विधानसभा क्षेत्र है. लोगों ने यहां कांग्रेस समर्थित पटोले के उम्मीदवारों को नकार दिया है और राज्य के पूर्व मंत्री डॉ. परिणय फुके के नेतृत्व वाले भाजपा-राष्ट्रवादी कांग्रेस-शिवसेना (शिंदे गुट) के पैनल को बड़ी जीत प्रदान की है.

इस संबंध में बीजेपी नेता फुके ने 28 अप्रैल को मतदान केंद्र पर दी गई प्रतिक्रिया में कहा थ्ज्ञा कि जनता कांग्रेस को नकार देगी. नतीजों ने यह साबित कर दिया है. लाखनी-साकोली में बीजेपी-एनसीपी शिवसेना शिंदे ग्रुप पैनल ने 14 सीटों पर जीत हासिल की है. कांग्रेस के नाना पटोले समर्थकों को केवल चार सीटों पर संतोष करना पड़ा.

कौन कहा से जीता

इस चुनाव में कुल 2745 मतदाताओं में से 2700 मतदाताओं ने मतदान किया था. सेवा सहकारी संस्था के सर्वसाधारण समूह से शिवराम सोनबा गिरपुंजे, प्रेमकुमार महादेव गहाणे, उमराव काशीराम आठोडे, महेश सदाशिव पाटिल, विनायक सोमा बुरडे, डॉ. अजय देवराम तुमसरे और अविनाश आनंदराव ब्रह्मणकर विजयी हुए. ग्राम पंचायत समूह से श्रावण कापगते, शैलेश गजभिये, परसराम मंगरुजी फेंडरकर ,नंदकिशोर केवलराम कावड़े जीते.

व्यवसायी समूह से कैलाश जगनाडे, गणेश धनीराम लुटे , सेवा सहकारी समिति अन्य पिछड़ा वर्ग से रामकृष्ण दीवान वाढई, सेवा सहकारी समिति विमुक्त घुमंतू जाति समूह से दादाराम परसराम कागदे, सेवा सहकारी समिति महिला समूह से लता कापसे और हेमलता मेंढे, हमाल मापारी गट से तेजराम मुखरु मेश्राम जीते.

फुके-पटोले  के बीच जंग 

जिले में साकोली-लाखनी बाजार समिति चुनाव शुरू से ही चर्चा में रहा है. क्योंकि यहां कांग्रेस के कद्दावर नेता प्रदेश अध्यक्ष विधायक नाना पटोले का विधानसभा क्षेत्र है और यहां भाजपा नेता पूर्व प मंत्री डॉ. परिणय फुके सेटल होने की कोशिश कर रहे हैं.प्रतिष्ठित मानी जाने वाली बाजार समिति के चुनाव में भी परिणय फुके ने तमाम बाधाओं को पार कर लिया है. इस चुनाव को आगामी विधानसभा चुनाव का पूर्वाभ्यास माना जा रहा है. लिहाजा राजनीतिक हलकों में इस बात की चर्चा शुरू हो गई है कि इस चुनाव के नतीजे विभिन्न गुटों के लिए चेतावनी हैं.

मतदान प्रक्रिया में सहयोगी

मतगणना केंद्र पर चुनाव निर्णय अधिकारी के रूप में प्रमोद हुमने, प्रकाश कडू ,संदीप निर्वान, अनूप भंडारकर,व सहयोगी कर्मचारियों के साथ मतगणना प्रक्रिया निपटाई.