निधी के आभाव में मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का निर्माण कार्य पछले दो वर्षो से ठंडे बस्ते में

funds, the construction work , Chief Minister , the Prime Minister's Village Road Scheme, storage ,

    Loading

    गोबरवाही. गोबरवाही अंचल में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत विविध रास्तो पर फलक लगाए गए है. फलक देखकर पढकर नागरिक आने जाने वाले भ्रम मे पड जाते है. धुटेरा से पाथरी रोड पर लगे बोर्ड की व खटाई में पडे रोड की फोटो इस बात का सबूत है. 

    पहली बात तो यह है कि इन फलको पर कांट्रैक्टर कंपनी का तो नाम लिखा है किंतु संपर्क क्रमांक नहीं है, संबंधित विभाग का नाम कार्यकारी अभियंता महाराष्ट्र ग्रामीण विकास संस्था भंडारा है. संबंधित विभाग का नाम तो लिखा है किंतु इसका पत्ता पोस्टल एड्रेस, ईमेल एड्रेस का उल्लेख फलक पर नहीं किया गया है. 

    समाचार के साथ जो बोर्ड का फोटो संलग्न है उसपर 07184 260158 संपर्क क्रमांक दिया गया है. किंतु  उसपर भी कोई संपर्क नहीं हो पाता. बडे शहरो की बडी कंपनियो ने इन सडको को बनाने का ठेका लिया है. बडे ठेकेदारो ने छोटे ठेकेदारो को निर्माण कार्य करने का काम दे दिए है. छोटे ठेकेदार कौन है उनके भी संपर्क का कोई उल्लेख नहीं है.

    इस बोर्ड के बारे में धुटेरा ग्रामवासियो को शंका हुई तब वे भंडारा जिप कार्यालय परिसर में चल रहे इस विभाग के कार्यालय पहुंचे ताकी पाथरी से धुटेरा गांव में लगे बोर्ड की जानकारी प्राप्त की जा सके. पिछले दो वर्षो से यह बोर्ड वहां लगाया गया है. किंतु उक्त मार्ग का निर्माण अभी तक नहीं हुआ है. 

    पाथरी धुटेरा मार्ग का कुल एस्टिमेट 115.79 लाख रुपए का है. बोर्ड पर उल्लेखित कार्य आरंभ की तिथी 20 /11/2019 एवं काम पूर्ण होने की तिथी 19/11/2020 है. फलक के अनुसार यह कार्य 

    19/11/2020 तक पूर्ण हो जाना था किसी भी प्रकार का कोई एक छटाक भी सड़क निर्माण का काम न होने से लोगों में यह शंका उत्पन्न हुई है कि इस रोड का सरकारी रुपिया कोई बिचौलिए तो नहीं खा गए ? पाथरी एवं धुटेरा यह दोनो ही गांव के नागरिको को अनेक परेशानिया हो रही है. विद्यार्थियो को भी आवाजाही में परेशानीया हो रही है. रोड में बन रहे बडे बडे गड्ढे के कारण अपघात की भी परिस्थिती उत्पन्न हो गई है. यह मार्ग पाथरी गांव को धुटेरा से जोडनेवाला एकमात्र सड़क है.

    इन्ही सब समस्याओ को लेकर जब धुटेरा गांव के युवा सौरभ बेलखेडे ने क्षेत्र के अन्य युवा खुशाल वाघमारे, सजेंद्र लांजेवार के साथ जब इस कार्य को शीघ्र पूर्ण करवाने कि मांग को जि.प. भंडारा के उपविभागीय अभियंता को निवेदन देने के लिए गए तब वे अनुपस्थित थे. किंतु उस समय वहा उपस्थित हत्तिमारे से हुई बातचीत के दौरान उन्होने कहा की निधी के आभाव के कारण यह काम रुका हुआ है. 

    उनसे जब संबंधित उपविभागीय अभियंता एवं अन्य अभियंताओ के युवको ने संपर्क क्रमांक मांगे तो उन्होने देने से इंकार कर दिया. सौरभ बेलखेडे का कहना है कि जिस तरह पाथरी से धुटेरा मार्ग का हाल है वही हाल क्षेत्र के गोबरवाही से कारली एवं चिचोली से सोदेपुर मार्ग का भी है. जिसके कारण क्षेत्रीय जनता को अनेक परेशानियो का सामना करना पड रहा है.

    गोबरवाही से कारली रोड का भी निर्माण कार्य अधर में अटका हुआ है. आम जनता को संबंधित कार्यालय व अधिकारियो से मिलने के लिए अनेक पापड बेलने पडते है, भटकना पडता है. राज्य सरकार का दायित्व यह है कि जिला व तहसील स्तर पर जो भी सरकारी कार्यालय है 

    उनके मोबाइल नंबर, लैंडलाइन नंबर, ईमेल आइडी संबंधित कार्यालय के साइनबोर्ड कर लिखे जाने चाहिए. आम जनता को इसकी जानकारी मिले इसलिए इनका प्रकाशन समाचार पत्रो एवं अन्य संचार माध्यमो में किया जाना चाहिए. सरकार करोड़ो रुपए विकास कार्य में खर्च तो कर रही है किंतु यह निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण होने चाहिए इसलिए इन कार्य स्थलो की निगरानी व जांच एवं ऑडिट विशेष एजंसी द्वारा कि जानी चाहिए. 

    उन्होने कहा है कि यदी शीघ्र इस ओर संबंधित विभाग द्वारा ध्यान देकर यह काम नहीं किया गया तो आनेवाले दिनो में क्षेत्र के युवा वर्ग इस मांग को लेकर तीव्र आंदोलन करेंगे. इन समस्याओ की जानकारी बेलखेडे ने thttps://grievances, malharashtra.gov.in/) की साईट पर भी आनलाईन के माध्यम से मुख्यमंत्री को  सिकायत दर्ज करायी है.