well
File Photo

    Loading

    सिहोरा:  तुमसर तहसील के सैकड़ो किसानों ने धड़क सिंचाई कुओं का निर्माण कार्य शुरू किया. लेकिन अनुदान अटकने का कारण किसानों में रोष निर्माण हो रहा है.  कुछ किसानों ने कर्ज लेकर कुओं का निर्माण शुरू किया.  किसनों को वर्क आर्डर मिलने के बाद दो वर्षों से अनुदान नहीं मिल रहा है.

    किसानों को संपूर्ण वर्ष सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सिंचाई कुंआ अभियान चलाया जाता है.  इस योजना का लाभ लेने के लिए तुमसर तहसील के किसानों ने आवेदन किए थे.  तहसील  के किसानों ने सिंचाई कुओं का निर्माण कार्य शुरू किया. सरकार की ओर से सिंचाई योजना के लिए 2. 90 लाख रुपए का अनुदान मिला  लेकिन कुओं का अनुदान न मिलने से किसानों को ठगी होने का एहसास हो रहा है.  

    अधिकतर किसानों ने कर्ज निकालकर कुओं का निर्माण कार्य करवाया. अनुदान की ब्याज की  राशि किसानों को ही देनी पड़ रही है,  इससे किसान आर्थिक संकट में आ गए हैं.  तुमसर तहसील के परसवाड़ा (सि. ) के लाभार्थी किसान गुरुदेव नरेश मोरे को गत दो वर्षों पूर्व धड़क सिंचाई कुओं के तहत कुआं मंजूर किया गया.  वर्क आर्डर न मिलने से किसान संकट में फंस गए है.  लाभार्थी द्वारा अधिकारियों से पूछने पर टाल-मटोल के जवाब दिए जाते हैं.  अब धड़क सिंचाई योजना का अनुदान कब मिलेगा यह सवाल सामने आ रहा है.

    लाभर्थियों को धडक सिंचाई कुंआ योजना के तहत अनुदान तत्काल उपलब्ध कराए. अन्यथा आंदोलन करने का निर्णय लिया जा सकता है.

    - सुभाष बोरकर, (पंचायत समिति, सदस्य)