Bhandara News

Loading

भंडारा. रक्षा विभाग के पुराणी पेंशन बहाली के लिए अनिश्चितकालीन देशव्यापी हड़ताल की तैयारी के लिए भंडारा के मुख्य द्वार के सामने ऑर्डनन्स फॅक्टरी एम्प्लॉयज यूनियन द्वारा आयुध निर्माणी भंडारा द्वारा बीते 5 जनवरी को भव्य द्वार सभा का आयोजन किया गया था. इसमें 8 जनवरी से 11 जनवरी तक भूख हड़ताल करेंगे इसकी जानकारी एआईडीईएफ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एस. एन. पाठक ने अपने संबोधन में आह्वान किया था. 

वर्तमान में उद्योग पती के दबाव में सरकार ने 200 साल का इतिहास रखने वाली 41 आयुध निर्माणी योंको निगमीकरण किया गया. केवल एआईडीईएफ फेडरेशन इसके विरोध में संघर्ष/लड़ाई जारी रख रही हैं. सरकार को जनवरी माह में यूनियन सदस्यता की प्रमाणिकण का मतदान करना है जो की आयुध निर्माणी भंडारा में 27 जनवरी को होने जा रहा है. इस सभा में एआईडीएफ सहसचिव आर. एस. रेड्डी ये मुख्य तौर पर वक्ता उपस्थित थे.

केंद्र एंव राज्य सरकार के कर्मचारी संगठन पुराणी पेंशन बहाली की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की तैयारी कर रहे है. इस हड़ताल के लिये देश के बड़े कर्मचारी संगठन, रेलवे और रक्षा विभाग ने अपनी सहमति दी है. स्ट्राइक बैलेट में रेलवे के 11 लाख कर्मचारी में 96 फ़ीसदी कर्मचारी पुराणी पेँशन लागू करने स्थिति में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने के लिए तैयार है. इसके अलावा रक्षा विभाग (सिविल) के 4 लाख कर्मियों में से 97 फीसदी कर्मी हड़ताल के पक्ष में है.

कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों का कहना हैं कि जनवरी में हड़ताल की स्थिति की घोषणा की जायेंगी. इससे पहले 8 जनवरी से देशभर 11 जनवरी तक देशभर के सरकारी कर्मचारी “भूख हड़ताल “पर बैठे है. पुराणी पेंशन के लिए गठित नेशनल ज्वाइंट कोंसिल ऑफ एक्शन (एनजेसीए) की संचालन समिति के वरिष्ठ सदस्य और आल इंडिया डिफेंस एम्प्लॉयज फेडरेशन के महासचिव श्रीकुमार ने बताया  कि, हड़ताल का नोटिस और अनिश्चितकालीन हड़ताल को लेकर इस माह अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

मार्च से देशभर के कर्मचारी सरकारी कार्यालयों और प्रतिष्ठनों में अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू हो सकती है. इस हड़ताल की स्थिति में रेल थम जायेगी और रक्षा क्षेत्र के उद्योगों में कामकाज बंद हो जाएगा. केंद्र ही नहीं राज्य में सरकारी कामकाज प्रभावित होगा. इससे पहले केन्द्र और राज्य सरकार के विभागों, संगठन के आह्वान पर 8 जनवरी से 11 जनवरी तक आल इंडिया डिफेंस एम्प्लॉयज फेडरेशन से सलग्न ऑर्डनन्स फॅक्टरी एम्प्लॉयज यूनियन भंडारा तथा सभी पदाधिकारी तथा इंटक यूनियन के पदधिकारी महासचिव कालिदास धकाते, चंद्रशिल नागदेवे के नेतृत्व में आयुध निर्माणी भंडारा के मुख्य द्वार के सामने भूख हड़ताल बैठे हैं.

भूख हड़ताल में एकच मिशन पुराणी पेंशन के साथ शांत पूर्ण तरीके से भूख हड़ताल पर पहले दिन की शुरुआत की तथा यूनियन के कार्याध्यक्ष भारत बारई ने चर्चा के दरमियान भूख हड़ताल में कहा की न्यू पेंशन स्कीम में कोई भी संशोधन हमे मंजूर नहीं जो की सरकार चाह रही है.

इस भूख हड़ताल में मुख्य तौर पे यूनियन के पदाधिकारी कैलास जगताप, गजेंद्र सिंह कुर्वती, अतुल पाटिल, तुषार चौधरी, पवन वट्टी, प्रमोद सतदेवे, नीलेश दुधे, अमरदीप सुखदेवे, नितीन कोटांगले, अमोल हाडे, अमित गोंडाने, मनीष शिवनकर, प्रशांत कोचे, दिनेश पटले, राहुल गिरिपुंजे, टेकराम बावनकर, मिलिंद चहान्दे, पारख कुमार, चेतन वाकड़े, सुरेश मोर्या, गोपाल सिंह, संजीव बोरकर, विजय बागड़े, विठ्ठल कुंभरे, राजेश बनकर, अण्णा मोटघरे,चंद्रशिल नागदेवे, संघरक्षित गजभिये, कुंदन चौरे, कुलदीप खोब्रागडे, एकनाथ कुंजेवार, दिनेश झिंगरे सभी भूख हड़ताल में शामिल है.