Israel begins Corona vaccination of children, vaccines are being given to the age group of 5-11 years
Representative Image

    Loading

    भंडारा. नवजात शिशुओे के स्वास्थ्य को लेकर महाराष्ट्र का स्वास्थ्य विभाग कितना गंभीर है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पूरे विदर्भ के सरकारी अस्पतालों में नवजात शिशुओं के लिए आवश्यक पीसीवी वैक्सिन उपलब्ध नहीं है. यह वैक्सिन पिछले एक माह से नहीं होने की जानकारी अनेक अस्पतालों से मिल रही है.संभवत: पूरे महाराष्ट्र में यह वैक्सिन उपलब्ध नहीं है. लेकिन इसकी किसी को भी फिक्र ही नहीं है.बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार की ओर से इसकी आपूर्ति की जाती है. इस बारे में अधिक पूछताछ करने पर बताया गया कि पुणे से इसकी आपूर्ति समुचे राज्य के सरकारी अस्पतालों को होती है. लेकिन यह वैक्सिन पुणे में भी उपलब्ध नहीं है.

    नवजात बच्चों को बचाती है वैक्सिन

    नवजात शिशुओं की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण उनको कई तरह के रोग हो जाते है.ऐसे में यह वैक्सिन लगाने पर शिशुओं को रोगो से सुरक्षित किया जाता है.शिशुओं को अन्य रोगों की तरह न्यूमोकोकल रोग होने का खतरा रहता है. न्यूमोकोकल एक तरह से फेफडों में संक्रमण(निमोनिया) है जो कि अक्सर छोटे बच्चों के लिए खतरा पैदा करता है.यह बीमारी बच्चों को होना आम  बात है लेकिन कई बार यह जानलेवा भी साबित होती है इसलिए इस वैक्सिन को नवजात जब डेढ माह का होता है.

    तब एक बार,शिशु जब साढे तीन माह का होता है तब दूसरी बार और नौ माह में तीसरी बार लगाया जाता है. साकोली तहसील के एक अस्पताल में यह टीका पिछले 2 माह से नहीं है. धारगांव के प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र में पिछले एक माह से उपलब्ध नहीं है.जब वैक्सिन ही उपलब्ध नहीं है तो बच्चों का गंभीर बीमारी से बचाव केसे होगा?

    गोंदिया और भंडारा जिले में भी नहीं

    भंडारा जिला अस्पताल के अतिरिक्त जिला शल्य चिकित्सक डॉ. कुथे से पूछने पर बताया कि उन्हे इस बात की जानकारी ही नहीं है. उन्होंने तत्काल पूछताछ की तो बताया गया कि यह वैक्सिन जिला अस्पताल में कई दिनों से नहीं है. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के नागपुर स्थित कार्यालय से पूछताछ की तो स्पष्ट हुआ कि नागपुर में भी वह वैक्सिन नहीं है इतना ही नहीं, पुणे मे भी यह वैक्सिन नहीं है.गोंदिया के जिला शल्य चिकित्सक डॉ.अंबरिश मोहबे से पूछताछ करने पर उन्होंने भी बताया कि यह टीका गोंदिया जिले मे उपलब्ध नहीं है.

    क्या कहती है स्वास्थ्य उपसंचालक

    स्वास्थ्य विभाग की नागपुर विभाग की उपसंचालक डॉ. निकिता जैन से दूरध्वनि पर संपर्क करने पर उन्होंने कबूल किया कि यह टीका उपलब्ध नहीं है. इसके पहले अगस्त माह में टीका उपलब्ध कराया गया था जो कि अधकांश जगह से समाप्त हो गया है. नया स्टॉक उपलब्ध नहीं हुआ है. केंद्र से आपूर्ति होने के बाद अगले सप्ताह यह टीका मिल सकेगा,ऐसा भी उन्होने स्पष्ट किया.