The clouds gave relief from the heat - the mercury rolled
Representional Pic

    Loading

    भंडारा. मौसम की मिजाज केवल मानसून के संदर्भ में ही नहीं बदला है, बल्कि अगर यह कहा जाए कि शीत ऋतु के बारे में भी कुछ मानसून यानि वर्षाकाल जैसे ही हालात देखने को मिल रहे हैं तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा.शारदीय नवरात्र शुरु होते ही आमतौर पर शीत ऋतु के आने की आहट होने लगती है, लेकिन इस बार को नवरात्र क्या दशहरा समाप्त होने के बाद के दिनों में कहीं-कहीं इस बात का पता ही लग रहा है कि इस दिनों में आमतौर पर शीत ऋतु शुरु हो जाती है. अक्टूबर माह के 20 दिन बीत जाने के बाद भी शीत ऋतु शुरु होने की दूर-दूर तक कहीं संभावना नहीं दिखायी दे रही है. 

    भंडारा जिले के पिछले दिनों के तापमान पर नज़र डालें तो पता चलेगा कि यहां न्यूनतम तथा अधिकतम तापमान में काफी बदलाव हुआ है. जिले का न्यूनतम तापमान 7 अक्टूबर को 24 डिग्री था तो इस दिन अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया. जिले में अधिकतम हो या न्यूनतम दोनों में हर दिन 2 से 3 डिग्री की कमी- वृद्धि होती रही. अक्टूबर माह में सुबह 11 से दोपहर 2  बजे तक इतनी तपिश रहती है कि पैदल चलना मुश्किल हो जाता है. अगर पिछले 7 अक्टूबर से जिले के तापमान पर ध्यान दिया जाए तो पता चलेगा कि 7 अक्टूबर को जिले का अधिकतम तापमान 31.05 दर्ज किया गया, जबकि इस दिन न्यूनतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया. इसी तरह 8 अक्टूबर को अधितकम 33 तथा न्यूनतम 24.5, 9 अक्टूबर को अधिकतम 30.05, तो न्यूनतम 23 डिग्री दर्ज किया गया.

    इसी तरह 10 अक्टूबर को अधिकतम 32 डिग्री तथा न्यूनतम 22 डिग्री दर्ज किया गया. 11 अक्टूबर को जिले का अधिकतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया गया तो इस दिन न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रहा. इसी तरह 12 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज दर्ज किया गया, जबकि इस दिन न्यूनतम तापमान 21 डिग्री दर्ज किया गया. 13 अक्टूबर को तापमान अधिकतम 30 डिग्री से भी ज्यादा दर्ज किया गया, जबकि इस दिन न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री दर्ज किया गया.

     अक्टूबर माह के दूसरे पखवाडे में भी सूर्य भगवान की तपिश का दौर जारी रहा. पहले पखवाड़े की तरह दूसरे पखवाड़े के पहले दिन यानि 15 अक्टूबर को जिले का अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया, जबकि इसी दिन का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री रहा. 16 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि इस दिन का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया. इसी तरह 17 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 29.5 डिग्री रहा तो इस दिन न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री दर्ज किया गया.

    18अक्टूबर को भी सूर्य भगवान की तपिश बरकरार रही और इस दिन अधिकतम तापमान 28 तथा न्यूनतम 22.5 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि 19 अक्टूबर को अधिकतम तापमान में 1.5 डिग्री की वृद्धि हुई और वह 28 से बढ़कर 29.5 डिग्री पर पहुंच गया, न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री पर ही स्थिर बना रहा. कुल मिलाकर देखा जाए तो अधिकतम तापमान 7से19 अक्टूबर की कालावधि में 28 से 33 डिग्री के बीच रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 21 से 24 डिग्री के बीच दर्ज किया गया.

    दीपावली की दस्तक और भयंकर तपिश 

    दीपावली के मौके पर आमतौर पर अच्छी खासी ठंड का मौसम शुरु हो जाता है. सच तो यह है कि गणेशोत्सव के समापन के बाद ही धीरे-धीरे मौसम ठंडा होने लगता है और शारदीय नवरात्र से तो काफी हद तक ठंड का मौसम शुरु हो जाती है. खास तौर पर रात सर्द हो जाती है, लेकिन अक्टूबर माह को समाप्त होने में अभी सिर्फ 10 दिन ही शेष बचे है, लेकिन अभी तक ठंड को क्या ठंड शुरु होने के जरा से भी आसार नज़र नहीं आ रहे है.