Bribe, Maharashtra
महाराष्ट्र में रिश्वत

Loading

मुंबई: भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) ने कर संबंधी एक लंबित मामले के निपटारे को लेकर एक कंपनी के निदेशक से एक करोड़ रुपये की रिश्वत मांगने के आरोप में एक राज्य कर सहायक आयुक्त और महाराष्ट्र (Maharashtra Bribe News) जीएसटी (Goods and Services Tax) विभाग के कुछ अन्य अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। 

अधिकारी ने सोमवार को बताया कि एसीबी मुंबई इकाई ने राज्य कर (जांच शाखा) के सहायक आयुक्त अर्जुन सूर्यवंशी और अन्य अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा सात के तहत मामला दर्ज किया। भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की धारा सात लोक सेवक को रिश्वत देने से जुड़े अपराध से संबंधित है।

अधिकारी ने कहा कि राज्य कर के विशेष आयुक्त और मुख्य सतर्कता अधिकारी ने महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक (एसीबी) को एक पत्र लिखकर राज्य कर की जांच शाखा के अधिकारियों के कथित भ्रष्टाचार के मामले की जांच किए जाने की मांग की जिसके बाद प्राथमिकी दर्ज की गई थी। अधिकारी ने कहा कि जांच के दौरान यह पता चला कि सूर्यवंशी और उनकी टीम ने पिछले साल पांच जुलाई से सात अगस्त के बीच एक कंपनी के खिलाफ छापेमारी की थी। इस कंपनी पर 20 करोड़ रुपये से अधिक का कर बकाया था।

उन्होंने कहा कि कई बार नोटिस भेजे जाने के बावजूद कंपनी के निदेशक ने लंबित कर का भुगतान नहीं किया जिसके बाद जीएसटी विभाग के अधिकारी निदेशक के कार्यालय और आवास गए। 

अधिकारी ने कहा कि 21 अगस्त को सूर्यवंशी ने कथित तौर पर एक व्हाट्सऐप संदेश भेजकर कंपनी के निदेशक से कर संबंधी मामले को निपटाने के लिए एक करोड़ रुपये की मांग की। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान रिश्वत की मांग किए जाने की पुष्टि हुई (हालांकि पैसे का आदान-प्रदान नहीं हुआ था) जिसके बाद प्राथमिकी दर्ज की गई और आगे की जांच जारी है।

(एजेंसी)