माथाडी के 200 परिवारों को जीवनावश्यक वस्तुओं का वितरण

    Loading

    • सार्वजनिक न्यास पंजीयन कार्यालय की पुकार पर सामने आयी संस्थाएं

    चंद्रपुर. सार्वजनिक न्यास पंजीयन कार्यालय चंद्रपुर एवं माताविहार नर्सिंग होम शेणगांव के संयुक्त तत्वावधान में देश के 75 वें स्वाधीनता अमृत महोत्सव के मौके पर जिवती तहसील के अतिदुर्गम माथाडी के 200 परिवारों के लिए जीवनावश्यक वस्तूओं का वितरण एवं अंधश्रध्दा निर्मूलन एवं स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया.

    उक्त शिविर की अध्यक्षता सार्वजनिक न्यास पंजीयन कार्यालय,चंद्रपुर के सहायक धर्मदाय आयुक्त सी.एम. ढबाले ने की. प्रमुख अतिथि के रूप में स्व. भगीरथ बजाज स्मृति प्रतिष्ठान की सचिव ममता बजाज, माणिकगड सीमेंट के सहायक कार्यकारी प्रबंधक योगेश्वर चहारे, बालरोग विशेषज्ञ डा. अभिलाषा गावतुरे, भागवत हेरिटेज सर्विस फाऊंडेशन ट्रस्ट अध्यक्ष भागवत आचार्य मनीष महाराज, जलाराम मंदिर के विश्वस्त मनीषभाई सूचक, संकल्प बहुउद्देश्यीय ग्रामविकास संस्था,चंद्रपुर के जिला प्रबंधक रोशन आकुलवार, वैद्यकीय अधिकारी डा. रोहित निखाडे, डा. प्रसाद वैद्य, डा. दीपक जोगदंड, डा. आकाश तुराले, शैक्षणिक बहु.संस्था के रोहित ठाकूर, प्रवीण निखारे, अधीक्षक सहायक धर्मदाय आयुक्त कार्यालय निरीक्षक रोशन मडावी, आर.आर. उपासे, लिंक वर्कर प्रकल्प के राकेश आमटे, लिंक वर्कर, अशोक शिंदे, हिंदलैब के मंगला लोनबले की उपस्थिति थी.

    कार्यक्रम में उपस्थित वैद्यकीय क्षेत्र के बालरोग विशेषज्ञ डा. अभिलाषा गावतुरे, ममता बजाज ने मार्गदर्शन करते हुए कहा कि आज ग्रामीण स्तर पर ऐसे कार्यों की आवश्यकता है. प्रत्येक ने स्वयं के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है. एक दूसरे की जरूरत के समय मदद करने की आवश्यकता पर जोर दिया. इसके लिए सहायक धर्मदाय आयुक्त सी.एस. ढबाले के मार्गदर्शन में यह सेवा का अवसर दिए जाने पर आभार जताया.

    कार्यक्रम की अध्यक्ष सहायक धर्मदाय आयुक्त ढबाले  ने कहा कि पिछले दो वर्षों से शुरू कोरोना संकट में अनेक परिवार की आर्थिक स्थिति पर असर पड़ा है. अतिदुर्गम जिवती तहसील के परिवार इस परिस्थिति में कई परेशानियों का सामना कर रहे है. ऐसे परिवारों को संकट से बाहर निकालने के लिए कुछ जीवनावश्यक वस्तूओं के स्वरूप में मदद करने के उद्देश्य से सार्वजनिक न्यास पंजीयन कार्यालय ने जिले के सेवाभावी संस्थाओं से सहयोग मांगा था.

    सेवाभावी संस्थाओं ने जरूरतमंदों की सहायता में पहल कर यह वस्तूएं उपलब्ध करायी है.इसमें प्रत्येक परिवार को ब्लैकेट, स्वेटर, शाल, बच्चों को स्कूल बैग, महिलाओं को साडी, किराणा अनाज किट दिया गया. साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में अंधश्रध्दा का शिकार ना होते हुए समाज से ऐसी गलत प्रथाओं को दूर करने का आहवान मान्यवरों ने किया.

    गांव के प्रत्येक को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करने के उद्देश्य से भव्य स्वास्थ्य शिविर एवं दवाईयों का वितरण का आयोजन भी यहां किया गया. शिविर का बड़ी संख्या में लाभ लेने का आहवान इस समय किया गया.

    शिविर में स्वास्थ्य विभाग, माताविहार नर्सिग होम एवं लिंक वर्कर प्रकल्प चंद्रपुर अंतर्गत मधुमेह, रक्तदाब एवं नेत्र जांच, बच्चों की जांच भी की गई. साथ ही एचआईवी, थायराईड, सिकलसेल, सीबीसी, हिमोग्लोबिन, केएफटी, एलएफटी आदि जांच के लिए रक्त नमूने संकलित किए गए.

    शिविर में 280 नागरिकों की रक्त जांच की गई. इस समय प्रत्येक नागरिक को मास्क, विभिन्न बीमारी से संबंधित जानकारी पत्रक आदि का वितरण कियागया. कोरोना के संदर्भ में शासन द्वारा जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन कर बीमारी के संदर्भ में जनजागृति की गई. कार्यक्रम की प्रस्तावना माताविहार नर्सिंग होम के सिस्टर जोईशी ने रखी. संचालन एवं आभार प्रदर्शन सहायक धर्मदाय आयुक्त कार्यालय के निरीक्षक रोशन मडावी ने माना.