अंतत: घुग्घुस नगर पालिका घोषित, रंग लाया सर्वदलीय संघर्ष

Loading

  • पालकमंत्री वडेट्टीवार ने दिया नये साल का तोहफा

चंद्रपुर: लम्बे इंतेजार के बाद आखिरकार घुग्घुस नगर पालिका की घोषणा आज हो ही गई. राज्य सरकार कीओर से इसकी अधिसूचना जारी की गई है.  घुग्घुस नगर पालिका में शेणगांव, उसगांव, म्हातारदेवी, चांदूर,नकोडा आदि गांव भी शामिल है. प्रशासक के तौर पर तहसीलदार को नियुक्त किया गया है. देर शाम अधिसूचना की प्रतिलिपि मिलने पर सभी ने जल्लोश मनाते हुए खुशी जाहिर की. कांग्रेस ने कहा कि पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने घुग्घुस की जनता को नववर्ष का तोहफा दिया है.

जिले के औद्योगिक शहर के रूप में प्रसिध्द घुग्घुस ग्रामपंचायत को नगर परिषद का दर्जा देने की मांग को लेकर विगत 27 वर्षों से घुग्घुस के विभिन्न राजनीतिक दल, सामाजिक संगठनों एवं नागरिकों द्वारा विभिन्न स्वरूप में आंदोलन कर सरकार का ध्यान केन्द्रित किया जा रहा था.

राज्य में महाविकास आघाडी के सत्ता में आते ही पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने नियोजन में ली गई पत्र परिषद में घुग्घुस नगर पालिका को हरी झंडी दिखाई और 31 अगस्त 2020 को घुग्घुस नगर पालिका की प्रथम अधिसूचना शासकीय स्तर पर घोषित हुई. ऐन कोरोना काल में घुग्घुस वासियों को विकास के लिए आवश्यक नगर परिषद की मांग को लेकर सतत प्रयास होते रहे और चार महीने के भीतर आज 31 दिसंबर 2020 को चंद्रपुर के शासकीय विश्रामगृह में पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने घुग्घुस की जनता को महाविकास आघाडी सरकार की ओर से नववर्ष की पूर्वसंध्या पर नगर पालिका का उपहार दिया.

जिलाधिकारी कार्यालय में हुई सुनवाई

इस बीच  घुग्घुस ग्रामपंचायत को नगर पालिका बनाने के संदर्भ में जिलाधिकारी ने वर्तमान जिला परिषद गट के जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति के सदस्यों को उनकी राय जानने के लिए अपने कार्यालय में बैठक ली. इस बैठक में पंचायत समिति सदस्या रंजीता पवन आगदारी ने नगर परिषद की मांग पर सकारात्मक मत रखते हुए जिलाधिकारी को अपना इस्तीफा सौप दिया. सुनवाई के दौरान पंचायत समिति गण क्र. 1 के वर्तमान उपसभापति निरीक्षण तांड्रा एवं जि.प. की वर्तमान महिला एवं बाल कल्याण सभापति नीतू चौधरी ने नगर परिषद संदर्भ में सकारात्मक विचार रखे है. इस अभिप्राय के कारण नगर परिषद का मार्ग प्रशस्त हो गया.

नगर पालिका की मांग को लेकर भाजपा, राष्ट्रीय कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस , शिवसेना, बीआरएसपी, बीएसपी, यंग चांदा बिग्रेड, आरपीआय, वंचित बहुजन आघाडी सहित विभिन्न सामाजिक संगठन द्वारा विगत सप्ताह भर से जोरदार आंदोलन शुरू था. घुग्घुस बंद से लेकर चक्का जाम, मुंडन आंदोलन किया गया.

नगर परिषद स्थापना संघर्ष समिति की ओर से मुख्यमंत्री, नगर विकास मंत्री, ग्रामविकास मंत्री, पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार, सांसद सुरेश उर्फ बालू धानोरकर, विधा. सुधीर मुनगंटीवार, विधा. किशोर जोरगेवार, विधा. प्रतिभा धानोरकर, जिलाधिकारी, पूर्व सांसद नरेश पुगलिया, राकांना जिलाध्यक्ष राजेंद्र वैद्य, कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रकाश देवतले, भाजपा जिलाध्यक्ष देवराव भोंगले, कृउबास सभापति दिनेश चोखारे, बीआरएसपी के जिला महासचिव सुरेश पाईकराव आदि का ज्ञापन सौपकर सभी पर नगर पालिका को लेकर दबाव बनाया था.