बाघ के हमले में वन विभाग के कर्मचारी की मौत
बाघ के हमले में वन विभाग के कर्मचारी की मौत

Loading

चंद्रपुर: महाराष्ट्र (Maharashtra) के चंद्रपुर (Chandrapur News) जिले में बृहस्पतिवार सुबह वन विभाग के 54 वर्षीय एक दिहाड़ी कर्मचारी की बाघ के हमले में मौत हो गई। एक वन अधिकारी ने यह जानकारी दी। पीड़ित की पहचान रामभाऊ हनवटे के रूप में हुई है जो ताडोबा अंधारी बाघ अभयारण्य के बफर जोन के तहत खडसंगी वन रेंज में निमडेला गेट के पास एक क्षेत्र की सफाई कर रहा था ।

तभी बाघ ने उस पर हमला कर दिया और उसे जंगल में खींचकर ले गया। वन कर्मचारियों ने रेंज अधिकारियों को सूचित किया जो निरीक्षण के लिए मौके पर पहुंचे। अधिकारी ने कहा कि बाद में उन्होंने वन क्षेत्र से शव बरामद किया। अधिकारी ने कहा, ‘‘वन विभाग पोस्टमार्टम की औपचारिकताओं के बाद प्रारंभिक मुआवजे के रूप में मृतक के परिजनों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। वास्तविक मुआवजा जरूरी कागजी कार्रवाई के बाद दिया जाएगा।”

एक वरिष्ठ वन अधिकारी ने पहले कहा था कि चंद्रपुर में मानव-पशु संघर्ष के मामलों में वृद्धि के बीच राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने पिछले साल यहां ब्रह्मपुरी वन प्रभाग से कुछ बाघों को पास के नवेगांव-नागजीरा बाघ अभयारण्य में स्थानांतरित करने की मंजूरी दी थी।

नागपुर में प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) को भेजे गए एक प्रस्ताव में मानव-पशु संघर्ष को रोकने के लिए अन्य उपाय भी सुझाए गए थे, जैसे कि चंद्रपुर के संवेदनशील गांवों में जन जागरूकता पैदा करना, पोस्टर लगाना, पर्चे बांटना और थर्मल सेंसर की स्थापना आदि। (एजेंसी)