Ballarshah Railway Station

Loading

चंद्रपुर. केंद्र सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जिले में मध्य रेलवे तथा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मंडल के तहत आने वाले तीन रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कामों का रविवार को शिलान्यास होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यह शिलान्यास करेंगे.

केंद्र सरकार ने अमृत भारत स्टेशन के तहत देशभर के  508 चुनिंदा रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास योजना को हाथ में लिया है, उक्त चुनिंदा रेलवे स्टेशनों में मध्य रेलवे मंडल के तहत आने वाले चंद्रपुर तथा बल्लारशा और दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मंडल के तहत आने वाले चांदा फोर्ट स्टेशनों के समावेश है.

रेलवे सूत्रों के अनुसार भारतीय रेलवे ने रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू है. दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना के तहत यह योजना प्रस्तावित की गई है. इस योजना के तहत तीनों रेलवे स्टेशनों के नवीनीकरण किया जाएगा. जिसमें स्टेशनों की वर्तमान इमारतों का सौंदर्यीकरण, आकर्षक प्रवेश द्वार, यात्रियों के लिए सुसज्जित और विस्तीर्ण प्रतीक्षालय, प्लेटफॉर्म, रिटायरिंग रूम आदि कामों का समावेश है. इसमें बल्लारशाह रेल स्टेशन के लिए 34 करोड और चंद्रपुर रेल स्टेशन के लिए 27.7 करोड का प्रावधान है.

इससे आने वाले दिनों में रेलवे स्टेशनों को मौजूदा सुविधाओं के उन्नयन और प्रतिस्थापन के साथ-साथ नई आधुनिक सुविधाओं का लाभ मिलेगा.

सूत्रों ने बताया कि, स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों का शुभारंभ रविवार 6 अगस्त को सुबह 11.00 बजे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा. इसके लिए चांदा फोर्ट और बल्लारशाह स्टेशनों पर विशेष आयोजन किया गया है. इसमें चांदाफोर्ट का सुबह 9.30 बजे और बल्लारशाह का सुबह 11 बजे होगा. 

इस के उपरांत चरणबद्ध तरीके से शेष सभी स्टेशनों पर अमृतभारत स्टेशन प्लान के तहत विभिन्न कार्यों को प्रारंभ किया जाएगा.

 इस योजना के तहत मुख्य रूप से मौजूदा फर्नीचर को बदलना, वेटिंग रूम का विस्तार करना, उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म व लंबे प्लेटफॉर्म का निर्माण करना, उच्चतम गुणवत्ता के साइनबोर्ड, स्टेशन रोड़ का चौडाईकरण व सुविधायुक्त पैदल मार्ग तैयार करना, पार्किंग की आधुनिक सुविधा, आरामदायक कुर्सियां और लिफ्ट व एस्कलेटर आदि कार्यों को शामिल किया गया है.