वेकोलि के ओवरबर्डन से जमीन फटी, शिरना नदी समेत कृषि क्षेत्र प्रभावित

    Loading

    • वेकोलि ने पल्ला झाड़ा, सरपंच ने लगाया आरोप

    चंद्रपुर.  वेकोली माजरी क्षेत्र के नागालोन खुली  कोयला  खदान के फेज- II के ओवरबर्डन का 400 फुट ऊंचा टीला ढह गया है और टीले के वजन से जमीन का भूगर्भ फट गया है जो सीधा शिराना नदी में और इस आसपास खेतो में फैल गया इससे पलसगांव क्षेत्र  की  12 हेक्टेयर भूमि भूस्खलन से प्रभावित हुई है.वेकोलि प्रशासन ने इसे साधारण घटना बताया है.जबकि पलसगांव के सरपंच ने इस घटना के लिए वेकोलि को जिम्मेदार बताया है.

    यहां वेकोलि के ओवरबर्डन के पास से लेकर खेतों तक कई स्थानों पर भूस्खलन की स्थिति निर्माण हुई नजर आ रही है. करीब के ग्रामीणों का कहना है कि वेकोलि का ओवरबर्डन नदी तट से कम से कम 100 मीटर की दूरी पर होना चाहिए परंतु यहां नदी से दूरी 60 मीटर की है. लोगों का यह भी आरोप है कि वेकोलि प्रशासन कोयला उत्पादन के लालच में लोगों के जान से खेल रही है. क्षेत्र के किसान बार-बार वेकोली प्रशासन को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दे चुके हैं।  लेकिन  वेकोली ने इसे पूरी तरह से नज़रअंदाज कर दिया है।

    घटना की जानकारी मिलने के बाद वेकोलि ने जेसीबी लगाकर मिट्टी के ढह हुए ढेर को उठाने का प्रयास किया परंतु इसकी जानकारी ग्रामीणों और किसानों को होने पर वे फौरन मौके पर पहुंच और काम बंद कर वेकोलि की मशीन को वापस भेज दिया. 

    शिरना नदी का प्रवाह मोडे: सातपुते

    विस्लोन_पलसगांव गट ग्रामपंचायत के सरपंच अशोक सातपुते का कहना है कि वेकोलि की लापरवाही के कारण टीला ढह कर शिरना नदी और किसानों के खेत में पहुंचा. ऐसा बारंबार हो रहा है इसलिए वेकोलि प्रशासन इस परिसर की जमीन अधिग्रहण कर इस शिरना नदी को दूसरे मार्ग से मोडना चाहिए.

    अक्सर घटनाएं होती है,सफाई कर दी जाती है: वर्मा

    वेकोलि माजरी क्षेत्र के उपक्षेत्रीय प्रबंधक आर.बी. वर्मा ने कहा कि कभी कभी डंपिंग दबाव के कारण टीले ढह जाते है भूमि के भूगर्भ में काली मिट्टी होने के कारण यह मिट्टी के दबाव के साथ ऊपर आ जाती है. मिट्टी को नदी के किनारे से काफी दूर डंप किया जाता है. नदी में पहुंची मिट्टी की सफाई की गई है.

    खेतों में भूस्खलन हुआ है इसकी जांच करेंगे: तहसीलदार

    भद्रावती के तहसीलदार अनिकेत सोनवणे का कहना है कि शिरना नदी के किनारे खेतों में दरारें पडी है. पटवारी को घटना की जांच के लिए भेजा गया है काम में व्यस्त होने से वे मौके पर नहीं पहुंचे,शुक्रवार को आकर जांच करेंगे.