हरी सब्जियों के दाम गिरने से राहत

    Loading

    चंद्रपुर. जिले में इन दिनों हरी सब्जियों की आवक लगातार बढ़ती जा रही है, जिससे हरी सब्जियों के दाम तेजी से गिरते दिखाई दे रहे हैं. सब्जियों के दामों में इस गिरावट से गृहिणियों के चेहरे खिल गए है.

    शहर के रामनगर स्थित कृषि उपज बाजार समिती की मंडी में इन दिनों आसपास के शहरों तथा देहातों से बड़े पैमाने पर सब्जियों की आवक हो रही है. हरी और ताजातरीन सब्जियों से यह बाजार सराबोर हो चुका है.. जिले के अधिकांश गांवों में इसी सब्जी मंडी से सब्जियां की पूर्ति होती है. शहर के गंज वार्ड , भिवापुर और बंगाली कैम्प में भी इसी थोक सब्जी बाजार से माल खरीदकर बेचा जाता है, यहां तक कि, हर रविवार को दुर्गापुर में लगने वाले तथा अन्य दिनों में अन्य गांवों में लगने वाले साप्ताहिक बाजारों में भी यहीं से सब्जी की आपूर्ति होती है.

    पिछले कुछ दिनों से जिस प्रकार से शहर में सब्जियों की आवक बढ़ी है उससे सब्जियों के दामों में तेजी से गिरावट देखी जा रही है. शहर में कुछ स्थानों पर टमाटर 10 रुपये किलो जबकि खुदरा बाजार में 20 रुपये किलो बिक रहा है. लोकल सब्जियों की आवक लगातार बढने से हरी सब्जियों के भाव भी गिर गए हैं.

    गौरतलब है कि, आम तौर पर सब्जियों की महंगाई से त्रस्त आम उपभोक्ताओं को अब सब्जियों के दामों में गिरावट से राहत मिलने लगी है. बताया जा रहा है कि बाहरी आवक के साथ ही इन दिनों शहर के स्थानीय क्षेत्रों से भी आवक बढ़ने से बीते एक सप्ताह से सब्जियों की थोक व खुदरा कीमतों में पचास प्रतिशत तक की गिरावट देखी जा रही है. पिछले हफ्ते तक 40 रुपये किलो में बिक रहा टमाटर 10 से 20 रुपये किलो पहुंच गया है. इसी प्रकार 60 रुपये किलो तक बिक रही फूल गोभी भी 20 से 30 रुपये किलो बिक रही है.

    बाजार में इन दिनों गाजर, मूली, हरा धनिया, गीला प्याज, मटर, अदरक, हरी मिर्च की आवक भी बढ़ गयी है. जिससे बाजारों में गाजर 20 रुपये किलो, चुकंदर 25 रुपये किलो, हरी मिर्च 40 रुपये किलो, पत्ता गोभी 25-30 रुपये किलो, फूल गोभी 30-40 रुपये किलो, लौकी 20 रुपये किलो, बैगन 20-25 रुपये किलो, करेला 40 रुपये किलो बिक रही है. हरा धनिया भी 40 रुपये किलो बिक रहा है.