File Photo
File Photo

    Loading

    चंद्रपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संकल्पना से देश भर में कैशलेस व्यवहार की शुरुआत हुई. विलंब से सही किंतु अब राज्य परिवहन निगम भी कैशलेश टिकट की शुरुआत कर रहा है. राज्य परिवहन निगम की बसों में अब जल्द स्वाईप मशीन उपलब्ध होगी. जिससे कैशलेस तरीके से टिकट के राशि का भुगतान किया जा सकेगा और टिकट दी जाएगी. जिससे चिल्लर की झंझट से यात्रियों को छुटकारा मिल जाएगा. चंद्रपुर और गडचिरोली डिविजन के लिए कुल 850 मशीन उपलब्ध हुई है. इनके साफ्टवेयर से इंस्टालेशन और परिचालकों के प्रशिक्षण में कुछ समय लगेगा जिसके बाद यह सेवा जल्द एसटी में बहाल होगी.

    वैसे बस स्टैंड पर जहां से पास दिए जाते है वहां पर यह मशीन पहले से ही उपलब्ध है और वहां पर पास लेने वाले स्वाईप मशीन की सहायता से भुगतान कर रहे है. किंतु अब जल्द ही यह मशीन हर परिचालक के पास उपलब्ध होगी. सभी ओर कैशलेस व्यवहार हो रहे है इससे एसटी कैसे पीछे रहे. बिना नगदी पैसे के रापनि की बसों में यात्री अब सफर कर सकेंगे.

    मशीन उपलब्ध होने के बाद यात्री फोन पे, गूगल पे जैसे एप की सहायता से भुगतान कर सकेंगे और उन्हे टिकट उपलब्ध करायी जाएगी. इसके लिए राज्य परिवहन निगम ने प्रथम चरण में 7 विभागों को नई स्वाईप मशीन उपलब्ध करायी है. बाकी विभागों को जल्द ही मशीन उपलब्ध होगी.

    देश की सबसे बडी यात्री परिवहन सेवा देने वाली रेलवे में पहले से यह सेवा उपलब्ध है. किंतु राज्य परिवहन निगम की बसों में यह सुविधा नहीं थी. जबकि वर्तमान समय पर  बडे पैमाने पर डिजिटल भुगतान किया जा रहा है. मशीन उपलब्ध होने के बाद फोन पे, गूगल पे, यूपीआई पिन की सहायता से भुगतान कर देकर टिकट लिया जा सकेगा. इससे अब चिल्लर के होने वाली झंझट से परिचालक और यात्री दोनों को छुटकारा मिल जाएगा. यात्री बिना नगदी रखे भी बसों में आसानी से सफर कर सकेंगे.

    पेमेंट एप की सहायता से टिकट

    नई मशीन में यूपीआई की सुविधा है. इससे यात्री स्मार्टफोन के विविध पेमेंट एप की सहायता से एसटी टिकट निकाल सकेगा. इस आधुनिक पणाली से यात्रियों को सुविधा होगी. प्रथम चरण में एसटी ने चंद्रपुर, गडचिरोली, भंडारा, बुलढाणा, यवतमाल, अकोला और लातूर इन 7 विभागों को स्वाईप मशीन उपलब्ध कराई है. राज्य के अन्य विभागों को जल्द ही मशीन उपलब्ध होकर राज्य परिवहन निगम हाईटेक हो जाएगी.

    चंद्रपुर, गडचिरोली के लिए 850 मशीन

    बस स्टैंड पर पासेस के लिए पहले से स्वाईप मशीन की सुविधा उपलब्ध थी. किंतु अब राज्य परिवहन निगम की ओर से बसों के लिए भी मशीन उपलब्ध होगी. चंद्रपुर गडचिरोली डिविजन के लिए कुल 850 मशीन उपलब्ध हुई है. इन मशीनों को साफ्टवेयर से अटैच करना, परिचालकों को मशीन चलाने का प्रशिक्षण देने में कुछ दिनों का समय लग सकता है. कितने दिनों का समय यह बता पाना फिलहाल संभव नहीं है.