heat wave
Photo : Social Media

Loading

चंद्रपुर. भारतीय मौसम विभाग ने 2 और 3 जून 2023 को चंद्रपुर जिले में लू चलने की संभावना जताई है. तदनुसार, जिला प्रशासन ने नागरिकों से विशेष ध्यान रखने की अपील की है. 

गर्मी में लू से बचने के लिए नागरिकों ने पर्याप्त पानी पिएं, प्यास न होने पर भी आधे घंटे के अंतराल पर पानी पिने, बाहर जाते समय सिर ढकने के लिए छाता या टोपी का प्रयोग करने, दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच बाहर जाने से बचें, धूप से बचने के लिए घर के अंदर पर्दे और शटर का इस्तेमाल करने, हीट वेव सूचना के लिए रेडियो, टीवी या समाचार पत्र की जानकारी का उपयोग करने, हल्के, पतले और सूती वस्त्रों का प्रयोग करने, सफर के दौरान पीने का पानी साथ रखने, अगर धूप में काम कर रहे हैं तो सिर, गर्दन और चेहरे को टोपी, छाता या गीले कपड़े से ढक लें.

शरीर में पानी की मात्रा कम होने पर ओआरएस, घर की बनी लस्सी, आम का पना, नींबू-पानी, छाछ आदि का नियमित सेवन करे, हीट स्ट्रोक के लक्षण जैसे कमजोरी, सिरदर्द, लगातार पसीना आना, चक्कर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, मवेशियों को गोशाला में रखे और पीने के लिए पर्याप्त पानी दे, घर को ठंडा रखने के लिए पर्दे के शटर और सनशेड का इस्तेमाल करे.

गीले कपड़ों का प्रयोग करे तथा समय-समय पर ठंडे पानी से स्नान करना चाहिए, कार्य स्थल के पास पीने का ठंडा पानी उपलब्ध कराया जाना चाहिए. श्रमिकों ने सूर्य के प्रकाश के सीधे संपर्क में आने से बचें, अधिक काम सुबह जल्दी करना चाहिए, गर्भवती महिलाओं और बीमार कर्मियों की अधिक देखभाल की जाए. अधिक उपाययोजना के लिए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के @SDMAMaharashtra के ट्विटर, फेसबुक निर्देशों को देखें. 

गर्मी में लू से बचने के लिए धूप में ज्यादा मेहनत वाला काम न करें, शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन न करें, दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच बाहर जाने से बचें, ज्यादा प्रोटीन और बासी खाना न खाएं, बच्चों या पालतू जानवरों को बंद और खड़ी गाड़ी में नहीं रखना चाहिए, डार्क टाइट और मोटे कपड़े पहनने से बचें, यदि बाहर का तापमान अधिक है तो शारीरिक श्रम से बचना चाहिए, गर्मियों के दौरान खाना पकाने से बचना चाहिए और ताजी हवा के लिए रसोई के दरवाजे और खिड़कियां खुली रखनी चाहिए. अपने आप को धूप से बचाने के लिए उक्त निर्देशों का पालन करें.