Praveen Togadia
File Photo: PTI

Loading

गोंदिया. विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के पूर्व नेता प्रवीण तोगड़िया (Pravin Togadia) ने रविवार को कहा कि हिंदुओं के जागृत होने के कारण अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हुआ। अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के संस्थापक अध्यक्ष तोगड़िया ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि राम मंदिर हिंदुओं को उनके “विजय पराक्रम” की हमेशा याद दिलाएगा। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को की गई।

उन्होंने जिक्र किया कि कैसे आठ करोड़ हिंदुओं ने भव्य मंदिर में पत्थरों की नक्काशी के लिए सवा-सवा रुपये का दान दिया था। उन्होंने दावा किया कि उच्चतम न्यायालय का फैसला आने तक लगभग 60,000 ऐसे पत्थर तैयार थे।

तोगड़िया ने कहा, “हिंदुओं के जागृत होने के कारण राम मंदिर का निर्माण हुआ। हमने राम शिला पूजन, हनुमान चालीसा, राम जानकी यात्रा, मणिकर सेवा, राम पादुका यात्रा, राम ज्योति यात्रा आदि कार्यक्रमों के साथ हिंदुओं में जागरूकता लाने का काम किया।”

उन्होंने कहा कि उनका संगठन हनुमान चालीसा केंद्रों के माध्यम से हिंदुओं के धर्मांतरण को रोकने के लिए काम करेगा। उन्होंने कहा कि इनमें से 13,000 केंद्र कार्यरत हैं और उनका लक्ष्य देश भर में इनकी संख्या को एक लाख तक ले जाना है। (एजेंसी)