File Pic
File Pic

    Loading

    ठाणे: महाराष्ट्र की एक निचली अदालत ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) के बारे में सोशल मीडिया पर कथित रूप से आपत्तिजनक पोस्ट साझा करने के मामले में रविवार को मराठी अभिनेत्री केतकी चिताले को 18 मई तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।  

    वहीं, पुणे साइबर पुलिस ने कहा कि ठाणे पुलिस की हिरासत अवधि समाप्त होने पर वह अभिनेत्री की हिरासत मांगेगी। पुणे साइबर पुलिस ने भी चिताले के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।  पुणे साइबर पुलिस के निरीक्षक दगड़ू हाके ने कहा, ”हमने चिताले के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है और ठाणे पुलिस की हिरासत अवधि समाप्त होने बाद हम उनकी हिरासत का अनुरोध करेंगे।”

     अधिकारी ने कहा कि फिल्म और टेलीविजन अभिनेत्री 29 वर्षीय चिताले ने कथित तौर पर अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट साझा की थी, जिसके कारण ठाणे पुलिस ने उन्हें शनिवार को गिरफ्तार किया।  पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभिनेत्री को रविवार को एक अवकाशकालीन अदालत के सामने पेश किया गया, जिसने उन्हें 18 मई तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया। 

    इस बीच, पुणे के एक संगठन ने चिताले द्वारा साझा पोस्ट में कथित तौर पर संत तुकाराम का जिक्र करने के लिए अभिनेत्री के खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग उठायी। संत तुकाराम देहू संस्थान ने पुणे के देहू थाने में लिखित शिकायत कर चिताले द्वारा साझा पोस्ट में कथित तौर पर 17वीं सदी के कवि का जिक्र करने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

    पवार के बारे में आपत्तिजनक पोस्ट साझा करने पर चिताले और फार्मेसी के 23 वर्षीय छात्र निखिल भामरे को शनिवार को गिरफ्तार किया गया था।  चिताले द्वारा साझा किए गए पोस्ट में ‘‘नरक इंतजार कर रहा है” और ‘‘आप ब्राह्मणों से नफरत करते हैं” जैसी टिप्पणियां लिखी गयी हैं जो कथित तौर पर वरिष्ठ राकांपा नेता की आलोचना है।

    अभिनेत्री के खिलाफ मुंबई, कलवा, पुणे और धुले में मुख्य रूप से राकांपा कार्यकर्ताओं की शिकायतों पर पहले से ही मामले दर्ज हैं।पुलिस ने शनिवार को कहा कि उत्तरी महाराष्ट्र के धुले में चिताले और उनके द्वारा साझा की गई पोस्ट के कथित लेखक नितिन भावे के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

    संस्थान के न्यासी अजीत मोरे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘न केवल संत तुकाराम का नाम, बल्कि किसी भी संत के नाम का इस्तेमाल इस तरह के प्रचार के लिए नहीं करना चाहिए। चिताले पर राजद्रोह के आरोप में मामला दर्ज किया जाना चाहिए।”  महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने रविवार को सोशल मीडिया पोस्ट के पीछे की विकृत मानसिकता की निंदा की। अजित पवार ने कहा कि दिग्गज राजनेता के खिलाफ इस तरह की टिप्पणी दुर्भाग्यपूर्ण है। (एजेंसी)