raj thackeray and devendra fadnavis

Loading

नागपुर. महाराष्ट्र (Maharashtra) समेत देशभर में आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) की तैयारियां चल रही है। राजनीतिक दलों के बीच गठबंधन और सीट-बंटवारे को लेकर बातचीत जारी है। इस बीच उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस (Devendra Fadnavis) ने शनिवार को राज ठाकरे (Raj Thackeray) की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के साथ गठबंधन को लेकर बड़ा अपडेट दिया। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि मनसे का रुख भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से अलग नहीं है।

दरअसल, भाजपा सीट-बंटवारे को लेकर के फॉर्मूले पर एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) से बातचीत कर रही है। इसी बीच कुछ खबरें सामने आईं कि भाजपा मनसे के साथ भी बातचीत कर रही है। हालांकि, देवेंद्र फडणवीस ने इन खबरों को खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि गठबंधन का निर्णय सही समय पर लिया जाएगा। साथ ही उन्होंने माना कि राज ठाकरे की पार्टी और भाजपा के रुख में ज्यादा अंतर नहीं है।

फडणवीस ने कहा, “मनसे ने व्यापक रुख अपनाया है, जो हमारे (भाजपा) रुख से अलग नहीं है। हम क्षेत्रीय गौरव में विश्वास करते हैं। महाराष्ट्र में ‘मराठी मानुष’ के अधिकारों की रक्षा की जानी चाहिए और उन्हें व्यापक भूमिका निभानी चाहिए।”

फड़णवीस ने आगामी चुनाव में मनसे के साथ गठबंधन पर कहा कि यह चर्चा का विषय है। सही समय पर सही निर्णय लिये जाते हैं।”

सीट बंटवारे के बारे में फड़णवीस ने कहा, “महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर चर्चा सकारात्मक दिशा में जा रही है। 80 फीसदी मुद्दे सुलझ चुके हैं। बाकी 20 फीसदी मुद्दों पर चर्चा चल रही है। हालांकि, इन सभी मुद्दों का समाधान करेंगे और राज्य में एक अच्छा गठबंधन बनाएंगे।”

गौरतलब है कि शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी और भाजपा महाराष्ट्र में गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीट है। भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनावों में जिन 25 सीट पर चुनाव लड़ा था, उनमें से 23 पर जीत हासिल की थी और उसकी तत्कालीन गठबंधन सहयोगी अविभाजित शिवसेना ने जिन 23 सीट पर चुनाव लड़ा था, उनमें से 18 पर जीत दर्ज की थी। विपक्षी गठबंधन में शामिल अविभाजित राकांपा ने 19 सीट पर चुनाव लड़ा था और सिर्फ चार सीट जीतने में कामयाब रही थी।