Tushar Gandhi and Prakash Ambedkar
महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी और प्रकाश आंबेडकर (फोटो सोर्स: गूगल)

महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी ने प्रकाश आंबेडकर पर हमला बोलते हुए वोटरों से 'वंचित बहुजन अघाड़ी' को वोट नहीं देने को कहा है। साथ ही उन्होंने असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी 'एआईएमआईएम' को भी वोट नहीं देने की भी अपील की है।

Loading

मुंबई. महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के परपोते तुषार गांधी (Tushar Gandhi) ने शुक्रवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) में प्रकाश आंबेडकर (Prakash Ambedkar) की वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) की भूमिका की आलोचना की है। उन्होंने वंचित बहुजन अघाड़ी को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ‘बी’ टीम बताया है। साथ ही उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 में वंचित को मतदान नहीं करने की अपील भी की है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव की घोषणा होने से पहले से ही प्रकाश आंबेडकर महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के साथ गठबंधन करने की तैयारी में थे। लेकिन सीट बंटवारे को लेकर चल रहे झगड़े के चलते आंबेडकर ने अकेले ही चुनाव लड़ने का निर्णय लिया। उन्होंने अब तक 22 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है।

AIMIM और VBA को वोट न दें
तुषार गांधी ने साम टीवी से बातचीत के दौरान सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन पर हमला बोलते हुए कहा, “भाजपा के गठबंधन को गद्दारों का गठबंधन कहा जाना चाहिए। इस गद्दार गठबंधन को हराने के लिए महा विकास अघाड़ी को जीतना होगा। इसके लिए एआईएमआईएम (असदुद्दीन ओवैसी) और वंचित बहुजन अघाड़ी को वोट न दें।”

संविधान को बचाने का आखिरी मौका
गांधी ने आगे कहा, “चाहे हमारी दोस्ती कितनी भी अच्छी क्यों न हो, अब गलती को गलती कहने का समय आ गया है। जो गलती पहले की थी वही गलती दोबारा भी की जा सकती है। डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर द्वारा दिए गए संविधान को बचाना है तो यह आखिरी मौका है।”

वंचित का तुषार गांधी पर पलटवार
वहीं, वंचित बहुजन अघाड़ी ने भी तुषार गांधी पर पलटवार किया है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता सिद्धार्थ मोकाले ने कहा, “स्थापित पार्टियां और उन पार्टियों की राजनीति में मदद करने वाले उनके सहयोगी लगातार कोशिश करते रहे हैं कि शोषितों और वंचितों की राजनीति को खड़ा न होने दिया जाए। डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर का भी इसी तरह विरोध किया गया था। वह अंग्रेजों की देन है ऐसा दिखाने का प्रयास किया गया। यही नैरेटिव अब प्रकाश आंबेडकर के बारे में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रकाश आंबेडकर उन तत्वों को मुख्यधारा में लाना चाहते हैं, जिन्हें राजनीति में आने नहीं जाता, जिन्हें लोकतंत्र तक पहुंचने नहीं जाता।”

बी टीम कहना आसान है
मोकाले ने कहा, “तुषार गांधी से हमारा सवाल है कि भाजपा में शामिल हुए और भाजपा से कांग्रेस में आए उन पलटूरामों के बारे में उनका क्या कहना है?क्या तुषार गांधी यह आश्वासन दे सकते हैं कि महाविकास अघाड़ी की तीनों पार्टियों में से कोई भी कल भाजपा के साथ नहीं जाएगी? हमें बी टीम कहना आसान है। हालांकि, यह कहना संभव नहीं है कि उनके नेता वहां कब जाएंगे।”

मोकाले ने आगे कहा, “तुषार गांधी हमेशा जिस कांग्रेस के पक्ष में बोलते हैं, उसी कांग्रेस के प्रवक्ता शिंदे गुट में गए। तुषार गांधी का इस बारे में क्या कहना है? पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण भाजपा में शामिल हुए और एकनाथ खडसे एनसीपी छोड़कर दोबारा भाजपा में शामिल होने जा रहे हैं इस पर तुषार गांधी का क्या कहना है?”