File Photo
File Photo

Loading

गड़चिरोली. भारतीय मौसम विभाग, प्रादेशिक मौसम केंद्र नागपुर के जिलास्तरीय अनुमान के अनुसार 16 से 19 मार्च 2023 के दौरान गड़चिरोली जिले में तुफानी हवाएं, बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि तथा गाज गिरने की अधिक संभावना दर्शायी गई है. जिले के सभी नागरिक उक्त कालावधि में सुरक्षित रहकर उचित सतर्कता बरतने का आह्वान जिलाधिकारी संजय मीणा ने किया है. 

16 मार्च को कुछ जगह हल्के से मध्यम स्वरूप की बारिश तथा कुछ जगह बिजली की कड़कडाहट के साथ  तेज हवाएं (हवाओं की गति – 30 से 40 किमी प्रती घंटे ) बहने की अधिक संभावना है. 17 मार्च को कुछ जगह हल्के से मध्यम स्वरूप की बारिश तथा कुछ जगह ओलावृष्टि व बिजली की कडकड़ाहट के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं 18 व 19 मार्च को कुछ जगह हल्के से मध्यम स्वरूप की बारिश तथा कुछ जगह बिजली कडकड़हाट के साथ तेज हवा (हवा की गति – 30 से 40 किमी प्रती घंटा ) बहने की अधिक संभावना दर्शायी गई है. 

कृषी संदर्भ में मशवरा 

बारिश व ओलावृष्टि के अनुमान के तहत रब्बी सीजन के परिपक्व अवस्था के फसलों को निकालने व पिसाई के कार्य तत्काल करे. कटाई होने पर व फसले फसलों में फैलाएं रखने पर उंचे जगह जमा कर तिरपाल ढककर रखे. बिजली की कडकडाहट होने की संभावना होने से खेत में कार्य करते समय 2 लोगो में अधिक दूरी रखे, बिजली कडकने पर तत्काल सुरक्षित स्थल पर आश्रय ले, मवेशियों को खुली जगह चराने हेतु छोडना टाले. 

दामिनी एप की मदद ले 

बिजली के जगह निरीक्षण करेन के लिए दामिनी – लाईटनिंग अलर्ट इस मोबाइ्रल एप का उपयोग करे. तथा बिजली के बचने के लिए एप में उपलब्ध होनेवाले जानकारी का उपयोग करे. दामिनी – लाईटनिंग अलर्ट यह एप गुगल प्ले स्टोर पर से डाउनलोड करे.