हाथियों द्वारा धान के ढेर का नुकसान

    Loading

    • हाथियों का झुंड वडसा वनविभाग में दाखिल  

    गड़चिरोली. उडीसा राज्य से छत्तीसगड मार्ग से गड़चिरोली जिले में दाखिल हुए हाथियों के झुंड ने येरकड परिसर में उत्पात मचाने के बाद अब अपना मोर्चा अब वडसा वनविभाग के मालेवाडा वनपरिक्षेत्र की ओर मोडा है. शनिवार 20 नवंबर को रात 11 से 12 बजे के दौरान 6 हाथियों ने कुलकुली जंगल परिसर के एक खेत में स्थित धान के ढेर का नुकसान किया. 

    उक्त हाथी सालेभट्टी जंगल से कुलकुली जंगल परिसर में आकर चुडाल गांव समिपस्य जंगल परिसर में जाने की जानकारी है. मालेवाडा वनपरिक्षेत्र में आनेवाले कुलकुली परिसर के खेत में धान के ढेर को हाथियों बर्बाद किया. जिससे स्थानीय नागरिक रातभर जगकर हाथियों के हलचल परनजर रखे हुए है. घटना की जानकारी वनविभाग को दी गई है. वनविभाग का दल घटनास्थल पर दाखिल हुआ है. 

    वनविभाग की हाथियों पर नजर 

    विगत एक माह से धानोरा वनपरिक्षेत्र में विचरण करनेवाले जंगली हाथियों के झुंड में से 6 हाथी वडसा वनविभाग के मालेवाडा वनपरिक्षेत्र में दाखिल हुए है. शनिवार की रात के दौरान इन हाथियों ने कुलकुली खेत परिसर में उत्पात मचाकर एक किसान के धान के ढेर को तहस नहस किया. उक्त हाथियों के झुंड द्वारा विचरण के दौरान अनेक गांवों के सैंकड़ों हेक्टेयर धान फसलों के साथ मकानों का नुकसान किया है. जंगली हाथियों के झुंड द्वारा व्यापक नुकसान किए जाने से किसानों में दहशत है. हाथ में आयी फसल हाथियों के पैरों तले आने से किसान त्रस्त है. जिस कारण अनेक किसान अपने धान कटाई व कुटाई के कार्य यथाशिघ्र निपटाने के प्रयास में है.