tendupatta
File Photo

Loading

गड़चिरोली. जिले की चामोर्शी तहसील के मारोड़ा ग्रापं अंतर्गत आनेवाले कर्कापल्ली गांव में पेसा अंतर्गत तेंदूपत्ता बोनस करते समय ग्रामीणों को ठगाए जाने का मामला सामने आया है. इस मामले में कर्कापल्ली के ग्रामीणों ने चामोर्शी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज की है. वहीं ग्रामीणों को न्याय दिलाने की मांग भी शिकायत में की गई है. 

कर्कापल्ली इस तेंदूपत्ता संकलन युनिट पर पिछले वर्ष 5 मई से 16 मई 2022 की कालावधि में तेंदूपत्ता संकलन किया गया था. कर्कापल्ली में तेंदपूत्ता संकलन केंद्र पर प्रति शेकड़ा 625 रूपये दर निश्चित किया गया था. जिसके अनुसार पहले चरण में ग्रामीणों को 400  रूपये के हिसाब से रकम मिली थी. वहीं शेष रकम 225 रूपये बोनस के रूप में मिली थी.उक्त रकम देते समय सरकारी रजिस्टर ए-1 बुक में ग्रामीणों के कम तेंदूपत्ता दिखाया गया. साथ ही ए-1 रजिस्टर में खुद के परिवार के व्यक्ति के नाम से हजारों तेंदूपत्ता का पुढ़ा चढ़ाकर बोनस की शेष रकम फडीमुंशी ने उठाई है.

वहीं ए-1 रजिस्टर में आकाश नरोटे नामक नाबालिग के नाम पर 500 तेंदू पुढ़ा (बंडल) दिखाकर बाल कामगार कानून का उल्लघंन किया गया है. फडीमुंशी ने ग्रामीणों के तेंदू पुढ़ा की अफरातफर कर तेंदूपुढा की संख्या नुसार बोनस न देते हुए ग्रामीणों को ढगाया है. जिससे फडीमुन्शी पर कार्रवाई कर ग्रामीणों को न्याय व बोनस की शेष रकम दिलाने की मांग शिकायत में ग्रामीणों ने की है. फडीमुन्शी ने 31805 तेंदूपूढा की अपने रिश्तेदार के नाम पर चढ़ाकर कर ग्रामीणों को ठगाया है. इस समय कुमेश रामजी जनबंधु, सुचित चिचघरे, मनोज साखरे, उमाकांत दुर्गे समेत अन्य ग्रामीण उपस्थित थे.