गड़चिरोली

Loading

गड़चिरोली. गड़चिरोली यह जिला मुख्यालय होकर यहां पर अनेक राष्ट्रियकृत बैंकों की शाखाएं है. जिससे इन बैंकों में शहर समेत तहसील के हजारों लोगे के बैंक खाते है. जिससे प्रतिदिन बैंक ग्राहक बैंकींग व्यवहार करने के लिये आते है. किंतु शहर के एक भी राष्ट्रियकृत बैंक शाखा में पार्किंग की सुविधा नहीं है. जिससे बैंकों में विभिन्न कार्यो को लेकर पहुंचनेवाले ग्राहकों को मजबूरन अपनी वाहन सड़क किनारे रखनी पड़ रही है.

विशेषत: शहर के चंद्रपुर मार्ग पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र, बैंक ऑफ इंडिय़ा और स्टेट बैंक आफ इंडिय़ा की शाखाएं होकर इन बैंक शाखाओं के सामने पार्किंग सुविधा नहीं होने के कारण ग्राहक पुरी तरह त्रस्त हो गये है. ऐसे में सड़कों में खड़ी वाहनों के चलते दुर्घटना होने की संभावना जताई जा रही है. जिससे राष्ट्रियकृत बैंक शाखाएं तत्काल पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराए, ऐसी मांग शहर के नागरिकों समेत बैंक ग्राहकों द्वारा की जा रही है. 

पुलिस कार्रवाई का करना पड़ रहा सामना 

राष्ट्रियकृत बैंकों के सामने पार्किंग की सुविधा नहीं होने के कारण शहर समेत तहसील के विभिन्न गांवों से बैंक शाखाओं में पहुंचनेवाले ग्राहकों को अपनी वाहन सड़क किनारे रखनी पड़ रही है. ऐसे में शहर के चारों मुख्य मार्गो पर यातायात कर्मी तैनात होकर सड़कों पर वाहन दिखाई देते ही कार्रवाई की जा रही है. जिसके कारण बैंकों में पहुंचाने वाले वाहनधारक ग्राहकों को अनेक बार पुलिस कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है. जिससे ग्राहक पुरी तरह त्रस्त हो गये है. 

दुर्घटना होने की संभावना 

शहर के चंद्रपुर मार्ग राष्ट्रियकृत बैंकों की तीन प्रमुख शाखाएं होकर सर्वाधिक बैंक ग्राहक इन्हीें बैंक शाखाओं में है. वहीं प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या बैंक ग्राहक संबंधित बैंक शाखाओं में बैंकींग व्यवहार करने के लिये आ रहे है. लेकिन बैंक शाखाओं के सामने पार्किंग की सुविधा नहीं होने के कारण बैंक के ग्राहकों को मजबूरी में अपनी वाहन सड़क किनारे रखनी पड़ रही है. ऐसे में सड़कों से दौड़ती तेज रफ्तार वाहनों के चलते दुर्घटना होने की गंभीर संभावना भी जताई जा रही है.

उपाययोजना करने की आवश्यकता 

गड़चिरोली जिला मुख्यालय में अनेक राष्ट्रियकृत बैंक शाखाएं है. लेकिन पिछले अनेक वर्षो से इन बैंक शाखाओं के सामने पार्किंग की सुविधा नहीं है. जिसके कारण बैंक में आनेवाले ग्राहकों को वाहन रखने संदर्भ में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. बैंक ग्राहकों को होनेवाली परेशानियों की ओर गंभीरता से ध्यान देकर तत्काल पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराने की आवश्यकता है. ऐसी बात कही जा रही है.