बिजली कटौती, 3 माह से जलापूर्ति ठप्प! भरी बरसात में नागरिकों को पानी के लिए भटकने की नौबत ­

Loading

  • आलापल्ली, नागेपल्ली ग्रापं अंतर्गत स्थिती 

गड़चिरोली. नल योजना के बकाया बिजली बील का भुगतान नहीं करने से महावितरण ने बिजली कटौती करने से आलापल्ली, नागेपल्ली की जलापूर्ति योजना विगत 2 माह से बंद होने की बात सामने आयी है. जीवन प्राधिकरण विभाग के अनदेखीभरे नियोजन के चलते जलापूर्ति योजना ठप्प होने से भरी बरसात में दोनों गांव के नागरिकों को पानी के लिए दर दर भटकना पड़ रहा है. जिससे ग्रामीणों में संबंधित प्रशासन के प्रति व्यापक रोष व्यक्त हो रहा है. 

अहेरी तहसील मुख्यालय से सटकर होनेवाले आलापल्ली, नागेपल्ली यह दोनों गांव महत्वपूर्ण स्थल है. इन दोनों गांव के नागरिकां को शुद्ध पानी उपलब्ध हो, इस उद्देश से सरकार ने 20 से 25 करोड़ रूपये खर्च कर दोनों गांव में जलापूर्ति योजना क्रियांन्वित कर घर-घर में नल कनेक्षन दिए. जिससे नागरिकों को भी व्यापक राहत मिली थी. लेकिन संबंधित विभाग ने बिजली का भुगतान नहीं करने से महावितरण ने दोनो गांव की नल योजना की बिजली सेवा कटौती की है. लेकिन प्रशासन ने अबतक बकाया बिजली बील का भुगतान नहीं करने से विगत 3 माह से नागरिकों को नल योजना का पानी मिलना बंद हुआ है.

जिस कारण दोनों गांव के नागरिकों को भरी बरसात में पानी के लिए भटकने की नौबत आयी है. दोनों गांव के नागरिक ग्राम पंचायत की ओर पानीपट्टी टैक्स नियमित भरते है. ऐसे में नागरिकों को पानी उपलब्ध नहीं होने से नागरिकों में रोष व्यक्त हो रहा है. खासकर उक्त नल योजना के देखभाल की जिम्मेदारी यह जीवन प्राधिकरण विभाग की ओर है. लेकिन संबंधित विभाग ने बकाया बिजली बील का भुगतान करने की ओर घोर अनदेखी करने से नागरिकों को दूषित पानी पिने की नौबत आयी है. जिससे नागरिकों का स्वास्थ्य खतरे में आया है. जिससे संबंधित विभाग के प्रति दोनों गांव के नागरिकों में व्यापक रोष व्यक्त हो रहा है. 

जनप्रतिनिधियों की अनदेखी 

विगत 3 माह से नागेपल्ली, आलापल्ली ग्रापं की नल जलापूर्ति योजना ठप्प हुई है. जिससे भरी बरसात में दोनों ग्रापं के निवासियों को सार्वजनीक कुएं तथा हैन्डपंप का दूषित पानी पिना पड़ रहा है. जिससे नागरिकों का स्वास्थ्य खतरे में आया है. ग्रामीणों को पानी के लिए दर दर भटकने की नौबत आयी है. लेकिन अहेरी के वर्तमान, पूर्व जनप्रतिनिधि इस गंभीर बात की ओर अनदेखी करने से नागरिकों में नाराजगी व्यक्त हो रही है. जिससे इस गंभीर बात की ओर जनप्रतिनिधि ध्यान देकर समस्या हल करे, ऐसी मांग नागेपल्ली, आलापल्ली ग्रापं अंतर्गत नागरिकों द्वारा की जा रही है. 

जलापूर्ति करे, अन्यथा आंदोलन 

विगत 3 माह से आलापल्ली, नागेपल्ली की जलापूर्ति योजना ठप्प हुई है. जिससे भरी बरसात में नागरिकों को पानी के लिए दर दर भटकना पड1 रहा है. दूषित पानी पिना पड़ रहा है. विगत 3 माह से जलापूर्ति बंद होने के बावजूद स्थानीय लोकप्रतिनिधी ने इस ओर घोर अनदेखी करने से आश्चर्य व्यक्त हो रहा है. संबंधित विभाग आगामी 10 दिनों में जलापूर्ति पूर्ववत शुरू न करने पर नागरिकों को लेकर तीव्र आंदोलन किया जाएगा.

संतोष ताटीकोंडावार (सामाजिक कार्यकर्ते)