जंगली हाथियों ने उड़ाई ग्रामीणों की निंद, सावलखेडा-कढोली परिसर में हाथियों का बसेरा

    Loading

    कुरखेड़ा. बाहरी राज्य से जिले में प्रवेश करनेवाले जंगली हाथियों ने विगत सप्ताहभर से कुरखेड़ा तहसील के कढोली-सावलखेडा जंगल परिसर में अपना बसेरा बनाया है. इस विचरण के दौरान हाथियों ने खेत के फसलों का व्यापक नुकसान किया जा रहा है. इन हाथियों का इस परिसर में बसेरा बढ़ने से कढ़ोली परिसर के ग्रामीणों की निंद उड गई है.

    इन हाथियों की परेशानी और कितने दिन झेलनी पड़ेगी, ऐसा सवाल किसान, ग्रामीणों द्वारा पुछा जा रहा है. देसाईगंज, आरमोरी तहसील से कुरखेडा तहसील में आगमन करनेवाले इन जंगली हाथियों का बिते एक सप्ताह से कढ़ोली परिसर में विचरण शुरू है. इन हाथियों ने अबतक धान फसलों के साथ रब्बी फसलों का भी नुकसान किया है.

    अबतक कढ़ोली परिसर के अनेक किसानों के फसलों का हाथियों द्वारा नुकसान करने की घटना हुई है. 19 दिसंबर को हाथियों ने भाष्कर हरी ढवले इनके मुंगफल्ली की फसलों का नुकसान किया था. वहीं पत्रुजी मोतीराम ढवले के धान फसलों को बर्बाद किया था. इस दौरान आज 21 दिसंबर को उक्त हाथियों का झुंड कढोली- सावलखेडा परिसर में विचरण कर रहा था.

    स्थानीय किसान गंगाधर यशवंत निंबेकार के खेत में जंगली हाथियों ने दिनभर निवास करते दिखाई दिए. हाथियों ने खेत कंपाउंड के सिमेंट के खंम्भे तोडकर खेत की झोपडी ध्वस्त की. वहीं खेत के कृषिपंप की तोडफोड कर धान का नुकसान किया. इसके बाद इन हाथियों ने दोपहर के दौरान सती नदीघाट पर पहुंचते हुए देवराव मनीराम वाढई के खेत की तुअर, बरबटी आदि फस्लों कानुकसान किया.

    इस दौरान उक्त हाथी फिर से सावलखेडा कक्ष क्र. 30, 31 जंगल में चले जाने की जानकारी है. विगत एक सप्ताह से जंगली हाथियों ने कढोली-सावलखेडा परिसर में उत्पात मचाया है. फसलों का नुकसान टालने के लिए किसान, ग्रामीणा समुची रात जागते हुए काट रहे है. जिसेस फिलहाल इन हाथियों ने ग्रामीणों की निंद उडाने की स्थिती नजर आ रही है.