Screengrab From Posted Video
Screengrab From Posted Video

Loading

गोंदिया. इस वर्ष बारिश के मौसम में गाज गिरने की घटनाएं अधिक देखी जा रही है. अब तक गाज गिरने से 3 की मौत व बाढ़ में बहने से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है. इसी प्रकार आकाशीय बिजली से 13 खेत मजदूर घायल हो चुके है. जिनमे से एक पीड़ित परिवार को 4 लाख रु. का मुआवजा दिया गया है. 

उल्लेखनीय यह है कि इस वर्ष की बारिश रूक-रूक कर हो रही है. लेकिन बारिश आने के पूर्व बिजली की कड़कड़ाहट की आवाज जिलेवासियों को सुनाई देती है. जून-जुलाई माह में गाज गिरने की घटनाएं घटित हुई है. इन घटनाओं में अब तक 3 की मौत हो चुकी है. इतना ही नहीं तो जुलाई माह में एक व्यक्ति की बाढ़ में बहने से मृत्यु की घटना भी घटित हुई है. इस प्रकार गाज गिरने की घटनाओं में 13 खेत मजदूर घायल हुए है.

शासन की ओर से प्राकृतिक आपदा से किसी की मृत्यु या घायल हो जाते है तो उनके परिवारों को मुआवजा दिया जाता है. बताया गया है कि प्राकृतिक आपदा में मृत्यु होने पर 4 लाख रु. व घायल होने पर साढ़े 5 हजार से लेकर 16 हजार रु. तक का मुआवजा देने का प्रावधान है. अर्जुनी मोरगांव तहसील के झरपड़ा निवासी अरविंद गणपत ठाकरे की मृत्यु बाढ़ में बहने से हुई थी. पीएम रिपोर्ट के बाद शासन ने 4 लाख रु. का मुआवजा पीड़ित परिवार को अदा किया है. इस तरह की जानकारी जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी राजन चौबे द्वारा दी गई है.