Platform Nagpur Station
Representational Pic

    Loading

    गोंदिया. दपूम  रेलवे के महत्वपूर्ण जंक्शन वाले गोंदिया स्टेशन पर एक से दूसरे प्लेटफार्म पर बैग लेकर जाने के लिए कुलियों को 300 से 400 रु. किराया देना पड़ता है. वहीं वील चेयर से दिव्यांग या वृद्धों को लेकर जाने के लिए 400 से 500 रु. देना पड़ रहा है. एक से दूसरा प्लेटफार्म पर पहुंचने के लिए जितना खर्च होता है उतने खर्च में कोई यात्री ट्रेन से मुंबई पहुंच सकता है. लेकिन यात्रियों को यह परेशानी उठानी पड़ रही है. इस मनमानी के खिलाफ रेल प्रशासन कोई ध्यान नहीं  दे रहा है.

    जिससे यात्री अब टिवटर और फेसबुक, वाट्सएप आदि सोशल मीडिया पर शिकायत करने लगे है लेकिन रेल प्रशासन  अब तक ध्यान नहीं दिया है. कोरोना का संक्रमण कम होने से अब गोंदिया रेलवे स्टेशन पर यात्री ट्रेनों की संख्या बढ़ गई है. जहां प्रतिदिन भारी संख्या में यात्रियों का आना जाना लगा रहता है. यात्रियों की संख्या की तुलना में कुलियों की संख्या भी पर्याप्त है.

    रेलवे स्टेशन पर अधिकृत कुलियों ने पिछले कुछ दिनों से विभिन्न कारण बताकर में किराया में वृद्धि  कर दी.   यात्रियों की बैग प्लेटफार्म क्र. एक से दो या तीन पर ले जाने के लिए 300 से 400 रु. लिए जा रहे है.  इसमें सबसे अधिक परेशानी वीलचेयर से आना जाना करने वाले दिव्यांग और वृद्ध नागरिकों को होती है. इस रेलवे स्टेशन पर कुली दिव्यांग व वृद्धों से 500 रु. तक वसूल कर रहे है. इस तरह की लूट का विरोध करने पर  विवाद हो रहे है. 

    रेलवे की लापरवाही का खामियाजा भुगते यात्री

    लॉकडाउन के काल में रेलवे प्रशासन ने सुरक्षा कारणों से रेलवे स्टेशन का रैंप बंद कर दिया है. जिससे यात्रियों को भारी  असुविधा हो रही है. लिफ्ट भी बंद है. जिससे वरिष्ठ नागरिकों के हाल बेहाल है. इसी का लाभ कुलियों द्वारा उठाया जा रहा है और मजबुर यात्रियों से  मनमनी व लूट  जारी  है.