Jal Jeevan Mission

    Loading

    गोंदिया.  हर व्यक्ति को शुध्द पेयजल मिले, इस उद्देश्य से शासन ने जल जीवन मिशन की शुरुआत की है. इसके तहत जिल परिषद के जलापूर्ति विभाग ने जिले के 3 लाख परिवारों को प्रति दिन 95 लीटर पानी देने का लक्ष्य रखा है. जिले के 1600 गोवों में 410 करोड़ निधि से जलापूर्ति के काम किए जा रहे है. जिसकी शुरुआत हो गई है. अब तक अनेक परिवारों के घरों में नल कनेक्शन देकर जलापूर्ति शुरू की गई है. इस योजना के तहत प्रत्येक नल कनेक्शन धारकों को प्रति दिन 95 लीटर पानी उपलब्ध कराने का लक्ष्य है.

    इस योजना को वर्ष 2024 तक पूरा किया जाएगा. इसके लिए जिप के जलापूर्ति विभाग ने युध्द स्तर पर काम शुरू कर दिया है.  इस मिशन को वर्ष 2024 तक पुरा करने का लक्ष्य रखा गया है. जिसका काम जिप जलापूर्ति योजना विभाग के तहत प्रारंभ कर दिया गया है और  410 करोड़ रु. खर्च किए जा रहे है. 

    जिसमें सोलर योजना, नई जलापूर्ति योजना तथा पुरानी जलापूर्ति योजना को दुरूस्त कर नए से शुरू करना है.  जिले को तालाबों का जिला कहा जाता है, लेकिन जब शुद्ध पेयजल की बात आती है तो सभी नागरिकों को शुद्ध पेयजल नहीं मिलता. ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को आज भी हैंडपंप या कुओं के पानी पर ही निर्भर रहना पड़ता है. इस मिशन के तहत अब घर घर नल लगाकर नागरिकों को पानी उपलब्ध करने का प्रयास किया जा रहा है.